9 February 2023

खुशखबरी! महिलाओं को बिजनेस के लिए 10 लाख देगी सरकार, ऐसे उठाएं लाभ..

Indian Rupees Mahila Pension 2022

न्यूज डेस्क : बिहार सरकार राज्य की महिलाओं को सबल बनाने के लिए कई योजनाएं लेकर आ आती है। इसी कड़ी में एक ऐसी योजना लाई गई है, जिसके तहत महिलाएं सरकारी सहायता से खुद की रोजगार शुरू कर सकती है। इस योजना के तहत लाखों महिलाओं को रोजगार मिलेगा। इसका नाम मुख्यमंत्री उद्यमी योजना है। ऐसे में यदि आप भी इस योजना से जुड़कर रोजगार शुरू करना चाहती हैं और अन्य महिलाओं के लिए भी रोजगार सृजन करना चाहती है तो यह खबर आपके लिए काम की है। तो आइए इससे जुड़ने के लिए क्या करें इसे विस्तार में जानते हैं।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रुपए का अनुदान दिया जाता है। जिसके सहायता से महिलाएं रोजगार शुरु कर सके। इसके अलावा 10 लाख रुपए का ब्याज मुक्त लोन देने का भी प्रावधान है। योजना का उद्देश्य महिलाओं को उद्यमशीलता की ओर प्रोत्साहन करना है, ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके। योजना का लाभ लेने के लिए आपको https://udyami.bihar.gov.in/ इस वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना और महिला उद्यमी योजना के लिए सरकार की ओर से 400 करोड़ रूपए की राशि तय की गई है। इस योजना के तहत लोन मिलने के बाद 1 साल का समय दिया जाता है। इसके बाद किस्तों के आधार पर सरकार को लोन के पैसे चुकाने होंगे। इस योजना के तहत महिलाएं रोजगार करने के साथ-साथ लोगों को भी रोजगार प्रदान कर सकती है। यू कहें की ये योजना एक वरदान साबित हो रहा है। महिलाएं इसका लाभ लेकर अपने पैरों पर खड़ी हो रही है।