सरकार का आदेश- अब पुरानी कार का रजिस्ट्रेशन रिन्यू कराना होगा 8 गुना तक महंगा, यहाँ जानें पूरी डिटेल..

traffic rule changed

न्यूज डेस्क (शिक्षा मिश्रा): अगर आपकी गाड़ी 15 साल पुरानी है और आप कार का रिजस्ट्रेशन रिन्यू कराना चाहते है पर अभी तक आपने करवाया नहीं है तो जल्द इसका काम पूरा कर ले। दरससल, 15 साल पुरानी कार का रिजस्ट्रेशन रिन्यू कराने के लिए अगले साल अप्रैल से 5,000 रुपये का भुगतान करना होगा। जो अभी की तुलना में आठ गुना ज्यादा है। आपको बता दे की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पुराने वाहनों के पंजीकरण प्रमाण पत्र को रिन्यू कराने के लिए एक अधिसूचना जारी किया है । राजमार्ग मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, 15 साल से ज्यादा पुरानी बस या ट्रक के लिए फिटनेस प्रमाण पत्र को रिन्यू कराने के लिए आठ गुना ज्यादा भुगतान करना होगा।

देना पर जाएगा इतना फाइन

राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार 15 साल से पूरणी कार के रजिस्ट्रेशन को रिन्यू कराने की अभी की कुल राशि 600 रुपये है पर इसके मुकाबले 5,000 रुपये होगी। वही पुरानी बाइक के रजिस्ट्रेशन को रिन्यू कराने के लिए फीस मौजूदा 300 रुपये के बजाय 1,000 रुपये देनी होगी। इसके साथ ही 15 साल से ज्यादा पुरानी बस या ट्रक के लिए फिटनेस प्रमाणपत्र को रिन्यू कराने की फीस 1,500 रुपये से बढ़ाकर 12,500 रुपये देनी होगी ।

सरकार द्वारा जारी किया गया

कब से होगा लागू ?

यह नियम 1 अप्रैल, 2022 से लागू होगा। अगर अधिसूचना की माने तो इसमे कहा गया है कि फिटनेस प्रमाण पत्र के खत्म होने के बाद हर दिन की देरी के लिए 50 रुपये का अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा। इन नियमों को केंद्र सरकार ने केंद्रीय मोटर वाहन (23वां संशोधन) नियम, 2021 का नाम दिया है ।

You cannot copy content of this page