4 February 2023

राशनकार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले! सरकार Free में दे रही LPG Cylinder – तुरंत करें अप्लाई..

Ration Card Free LPG

LPG Cylinder : राशन कार्ड धारकों (Ration Cardholder) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो अब आपको सरकार की तरफ से मुफ़्त गैस सिलेंडर मिलेगा. इस बार त्योहारी सीजन में आप सरकार की इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.आइये आपको बताते हैं कि कौन लोग इस सरकारी सुविधा का फायदा ले सकते है.

3 सिलेंडर के नहीं देने होंगे पैसा : आपको बता दें उत्तराखंड सरकार की तरफ से राशनकार्डधारकों को यह सुविधा दी जाती है. अगर आप भी उत्तराखंड में रहते है तो राशन कार्ड के जरिए 1 साल में 3 फ्री गैस सिलेंडर ले सकते हैं.

पात्र कार्डधारकों को ही मिलेगा फायदा : वित्तीय वर्ष 2022-23 में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को 3 गैस सिलेंडर रिफिल कराने के लिए एक भी पैसा नहीं देना होगा. पात्र अंत्योदय राशन कार्ड धारकों की ही राज्य सरकार की इस सुविधा का भी फायदा मिलेगा.

हर साल 3 LPG सिलेंडर फ्री में पाने की पात्रता

  • लाभार्थी का उत्तराखंड राज्य का निवासी होना अनिवार्य है.
  • साथ ही पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड धारक भी होना चाहिए.
  • अंत्योदय राशन कार्ड को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना भी होगा.

कब-कब मिलेंगे ये सिलेंडर : उत्तराखंड सरकार ने बताया कि कार्डधारकों को पहला सिलेंडर अप्रैल से जुलाई माह के बीच में दिया जाएगा. इसके अलावा दूसरा सिलेंडर अगस्त से नवंबर और तीसरा सिलेंडर दिसंबर से मार्च माह के बीच में मिल जाएगा.

किन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा : यदि अंत्योदय उपभोक्ता गैस एजेंसी से अपने गैस कनेक्शन (gas connection) की मैपिंग नहीं कराते हैं तो वे भी लाभ से वंचित हो जाएंगे. उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 2 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को भी फायदा होगा. इस योजना पर कुल 55 करोड़ रुपये का बोझ भी पड़ेगा.