December 10, 2022

जनधन खाताधारकों की आई मौज! सरकार दे रही है 10 हजार रुपये, फटाफट करें अप्‍लाई

pradhan mantri vaya vandana yojana

डेस्क : देशभर में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत लगभग 47 करोड़ लोगों ने एकाउंट खुलवाया है, लेकिन करोड़ों लोग इस अकाउंट पर मिलने वाली योजनाओं के बारे में अब तक नहीं जानते हैं. सरकार जन धन खाताधारकों को 10 हजार रुपये तक मुहैया करा रही है,

लेकिन इसके लिए आपको अपने बैंक की शाखा में आवेदन करना होगा. इसके अलावा भी इस अकाउंट के कई और फायदे हैं, जैसे इन खातों पर पूरे 1 लाख 30 हजार रुपये का बीमा भी मिलता है. अगर आप भी इन योजनाओं के बारे में अभी तक नहीं जानते हैं तो फटाफट जान लीजिए और 10 हजार रुपये के लिए आवेदन भी कर दीजिए.

फटाफट आवेदन करें 10 हजार रुपये पाने के लिए ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Loan Online Apply)

हम आपको बता दें कि जनधन खाते पर खाताधारक (Jan Dhan Account Holder) को कई तरह के लाभ दिए जाते हैं. सबसे पहला फायदा तो यह है कि खाताधारक को इस खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की झंझट नहीं होती. वहीं इसके अलावा Rupay का डेबिट कार्ड दिया जाता है और अगर आप चाहें तो बैंक में आवेदन देकर इस खाते पर 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं. इसके लिए आप अपने बैंक की ब्रांच में संपर्क करें.

यह है 1 लाख 30 हजार रुपये का पूरा गणित

सरकार जन धन खाता धारकों को कई प्रकार की सुविधा देती है, जिसमें अकाउंट होल्‍डर को 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी दिया जाता है. इसके अलावा 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी मुहैया लोगों को कराया जाता है. अगर किसी अकाउंट होल्‍डर की मृत्यु दुर्घटनाओं में हो जाती है तो उन खाताधारक के परिवार को 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है. वहीं अगर सामान्य परिस्थिति में मृत्यु होती है तो 30,000 रुपये का बीमा कवर की राशि दी जाती है.

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! केंद्र सरकार Aadhar Card धारकों को देगी 80,000 रुपये, जानिए - पूरा सच..

ऐसे खुलवाएं आप जन धन खाता

अगर आप भी इन योजनाओं का फायदा लेना चाहते हैं और अभी तक आपने कोई भी जन धन खाता नहीं खुलवाया है तो आप अब भी ये खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए.