Sahara India में फंसे पैसे को लेकर सरकार ने दी बड़ी जानकारी, जानें – कैसे मिलेगा पैसा..

Sahara Helpline Number

डेस्क : आपके पैसे भी अगर सहारा इंडिया में फंसे हैं तो आपके लिए ज़रूरी खबर है। लोक सभा में सरकार ने ये जानकारी दी है। दरअसल, सहारा इंडिया में पैसा लगाने वाले निवेशकों की तादात करोड़ों में है। सोमवार को केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि करीब 13 करोड़ निवेशकों के 1.12 लाख करोड़ रुपये सहारा समूह की विभिन्न इकाइयों में फंसे हुए हैं। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी ने यह जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के आदेश और सहारा के मामले में शीर्ष अदालत द्वारा नियुक्त न्यायमूर्ति बी एन अग्रवाल के परामर्श के बाद भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने निवेशकों को कई विज्ञापन देकर बताया कि पैसे वापस लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है।

आपको बता दें कि मार्केट रेगुलेटर सेबी ने इससे पहले सहारा समूह की दो कंपनियों सहारा कमोडिटी सर्विसेज कॉरपोरेशन लि. और सहारा हाउसिंग इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन लि. के साथ सुब्रत रॉय के अलावा तीन अन्य पर 12 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। 2008 और 2009 में ऐच्छिक पूर्ण परिवर्तनीय डिबेंचर जारी करने में नियामकीय नियमों के उल्लंघन को लेकर यह जुर्माना लगाया गया था। इसके अलावा लगातार इस साल सहारा इंडिया परिवार के निवेशक ने अलग-अलग जगहों पर अपने रिफंड के लिए विरोध प्रदर्शन भी किये हैं। दरअसल, देश में सहारा में फंसे पैसे के रिफंड को लेकर करोड़ों निवेशक चिंतित हैं।

ये भी पढ़ें   RBI ने बढ़ाया रेपो रेट, जान‍िए - अब क‍ितनी बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI..