May 17, 2022

सरकारी कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर! अब हर महीने होगा ₹4500 का फायदा, जानिए कैसे ?

sarkari karmchari benefit

डेस्क : अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो फिर आपकी मौज आने वाली है। क्योंकि खबरें ही ऐसी है.. आपको बता दें की 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, हर महीने 2250 रुपये का CEA Claim मिलता है। दरअसल, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए “चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस” देती है।

यह 2 बच्चों के लिए अधिकतम 4,500 रुपये तक हो सकता है। कोविड महामारी के कारण 2020 में जो कर्मचारी “चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस” क्लेम नहीं कर पाए थे? उनके पास इसके लिए आखिरी मौका है। सभी कर्मचारी 31 मार्च 2022 तक बिना किसी आफिशियल डाक्यूमेंट्स के “चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस” क्लेम कर सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, यह हर महीने 2 बच्चों के लिए 4500 रुपये तक हो सकता है।

लेकिन, कोविड महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से यह क्लेम नहीं हो सका है। जानकारी के मुताबिक, दो बच्चों की पढ़ाई के लिए “चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस” मिलता है। यह अलाउंस हर महीने 2250 रुपये हैं। यदि केंद्रीय कर्मचारियों के दो बच्चे हैं तो वैसे कर्मचारियों को 4500 रुपये प्रति महीना मिलता है। हालांकि, दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वां बच्चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्ता दिया जाता है। दो एकेडमिक कैलेंडर के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपये का भुगतान होता है। ऐसे में केंद्र सरकार की योजना के तहत सभी योग्य केंद्रीय कर्मचारी 31 मार्च तक इसके लिए अप्लाई कर लाभ उठा सकते हैं।