5000 की पेंशन बंद! सरकार के फैसले से नाराज़ हुए ये लोग

narender modi one

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना के तहत हर महीने 5,000 रुपये पाने वालों के लिए बुरी खबर है। सरकार ने अटल पेंशन योजना के नियमों में बदलाव किया है। परिवर्तन कथित तौर पर 1 अक्टूबर से प्रभावी होंगे। कहा जाता है कि बदलाव के बाद ऐसे लाखों लोगों की पहचान की गई। जिनकी पेंशन बंद कर दी जाएगी। देश भर में लगभग 40 मिलियन लोग अटल पेंशन योजना (APY) से आच्छादित हैं। जो योजना का पूरा लाभ उठा रहे हैं। आपको बता दें कि नए नियमों के तहत अब करदाता इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। अब तक, योजना में ऐसी कोई आवश्यकता नहीं थी।

rupees da increased
5000 की पेंशन बंद! सरकार के फैसले से नाराज़ हुए ये लोग 3

अब तक अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए निवेशकों की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी जरूरी थी। करदाताओं को भी योजना के लिए पात्र माना गया। हालांकि, 1 अक्टूबर 2022 से ऐसे लोगों को योजना का लाभ लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। करदाता अटल पेंशन योजना में सितंबर तक ही निवेश कर सकते हैं, बता दें कि यह मूल रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए चलाई जाती है। अटल पेंशन योजना के तहत गारंटीशुदा न्यूनतम पेंशन रु. 2000, आर.एस. 3,000, रु. 4,000 या रु.

एक योजना क्या है: वित्त वर्ष 2015-16 में केंद्र की मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इसके पीछे सरकार का मकसद यह सुनिश्चित करना था कि रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों को पैसों की चिंता न हो। इसलिए, आयु सीमा 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई थी। सिर्फ छह साल में 4 करोड़ से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़े हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले साल सिर्फ 9.9 मिलियन लोग ही इस योजना से जुड़े थे। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुताबिक, वित्त वर्ष 22 के अंत तक 40.1 मिलियन लोग इस योजना में निवेश कर रहे थे।

ये भी पढ़ें   महज 20 रुपए में खरीदें 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें - क्या है स्कीम..