May 27, 2022

पता चल गया इस दिन Account में आएंगे पूरे ₹2000 रूपये, जल्दी से करा ले KYC..

2000 indian rupees

डेस्क : देश में आम नागरिकों के हित में केंद्र द्वारा सरकार के द्वारा कई तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है। इसी बीच “प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना” से जुड़े किसान लाभार्थियों के लिए एक खुशखबरी वाली खबर निकल कर सामने आई है। जल्द ही 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार पूरा होने वाला है।

योजना के 12 करोड़ 50 लाख लाभार्थ‍ियों को जल्‍द ही खुशखबरी म‍िलेगी। 11वीं क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच जारी होनी है। लेक‍िन प‍िछले साल की तरह इस बार भी क‍िस्‍त मई में ही आने की उम्‍मीद है। आपको बता दें कि उम्मीद की जा रही है कि 11वीं क‍िस्‍त बहुत जल्‍द आपके अकाऊंट में आ जाएगी। वही, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उम्‍मीद है क‍ि अक्षय तृतीया यानी 3 मई को प्रधानमंत्री मोदी खुद किस्त जारी करें।

यह उम्‍मीद इसल‍िए है क्योंकि पिछले साल भी 15 मई को किस्त जारी हुई थी। ऐसे में खाता का स्‍टेटस चेक करने पर यद‍ि Waiting For Approval By State लिखा द‍िखे तो अभी आपके खाते पर राज्य सरकार का अप्रूवल बाकी है। अगर FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending लिखा दिख रहा है तो मतलब हुआ क‍ि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गौरतलब है, की इस योजना के 11वीं क‍िस्‍त के ल‍िए सरकार की तरफ से e-KYC कराना जरूरी कर द‍िया गया है। e-KYC कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि भी सरकार की तरफ से बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है। इस योजना में सरकार क‍िसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये भेजती है। ये रकम 2000-2000 की तीन क‍िस्‍तों में भेजी जाती है।