9 February 2023

खुशखबरी! सरकार आपकी बेटी के Account में ट्रांसफर करेगी ₹25,000 हजार, ऐसे करें आवेदन

betiyon ke lie best scheme

न्यूज डेस्क : सरकार की ओर से लड़कियों के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य स्कूल में पढ़ रहे लड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इसी कड़ी में कन्याश्री योजना Kanyashree Yojana की शुरुआत की गई। यह योजना बंद पश्चिम बंगाल सरकार चला रही है। इस योजना के तहत छात्राओं को 25000 रूपये तक का एकमुश्त अनुदान राशि दिया जाता है।

बता दें कि वार्षिक छात्रवृत्ति 13-18 वर्ष की आयु वर्ग की अविवाहित लड़कियों के लिए है, जो नियमित या समकक्ष ओपन स्कूल या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष कक्षा सातवीं-बारहवीं में नामांकित हैं, एकमुश्त अनुदान उन लड़कियों के लिए है जो 18 वर्ष की हैं आवेदन के समय पुराने वर्षों बीत चुके हैं।

आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त नियमित या ओपन स्कूल/कॉलेज में नामांकित होना चाहिए या व्यावसायिक/प्रशिक्षण कर रहा होना चाहिए, या जेजे अधिनियम 2000 के तहत पंजीकृत घर में रहना चाहिए। योजना के तहत दोनों लाभ उन लड़कियों को दिए जाएंगे जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय नहीं है। 1.2 लाख रुपये से अधिक। यदि बालिका के माता-पिता दोनों की मृत्यु हो गई है तो परिवार की धारा लागू नहीं होगी।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

• इसके आपको कन्याश्री की आधिकारिक पोर्टल पोर्टल wbkanyashree.gov.in पर विजिट करना होगा।

• इसके बाद “ट्रैक एप्लिकेशन” वाले ऑप्शन को चुन लें।

• अब योजना में मांगे गए तमाम विवरण को भर दें।

• अब इसको सबमिट कर दें।

• अब आवेदन स्वीकृत होने के साथ ही पैसा आवेदक के खाते में आ जाता है।