January 29, 2022

बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए खुशखबरी: अब हर महीने मिलेंगे 3000 रूपये, यहां- जानिए पूरी प्रक्रिया..

3000 Every Month

डेस्क: केंद्र सरकार समय-समय पर आम नागरिकों के लिए नए नए प्लान आती रहती है, ताकि लोगों को कुछ लाभ मिल सके, इसी बीच केंद्र सरकार द्वारा शुरुआत की गई पीएम किसान मानधन योजना बुजुर्ग लोगों के लिए काफी वरदान साबित हो रही है।  अगर आप भी बुजुर्ग है या फिर आपके माता-पिता बुजुर्ग हैं, इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को बारीकी से पढ़ें। बता दे की “पीएम किसान मानधन योजना” का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी निर्धारित की गई है। आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि में होना जरूरी है, जिसके बाद इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इस योजना के तहत आपको 3000 रुपये महीना पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे।  

योजना को समझिए डिटेल में.. सबसे जरूरी बात इस योजना को शुरू करने पर आपको हर माह महज 55 रुपये ही जमा करना होंगे। 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे। 

यह दस्तावेज की जरूरत होगी: 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे यानि 36000 रुपये साल मिलेंगे। वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

लाभ लेने के लिए क्या करना होगा: यह योजना का लाभ लेने के लिए आपको वसुधा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी। 

यह डॉक्यूमेंट भी जरूरी है: बता दे की पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल