28 January 2023

बेटियों के लिए अच्छी खबर – सरकार दे रही 15,000 रुपए, जल्दी करें पंजीकरण..

beti ke lie yojana

डेस्क : यूपी में जन्म लेने वाली बेटियों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) राज्य में जन्म लेने वाली बच्चियों को 15 हजार रुपए आर्थिक मदत दे रही है. हालाकि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Chief Minister Kanya Sumangala Yojana)की शुरुआत वर्ष 2019 में हुई थी.

लेकिन जानकारी के अभाव में आज भी 60 प्रतिशत लोग स्कीम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. वहीं कुछ आंकड़ों के मुताबिक अब कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana)के तहत 9.36 लाख बालिकाओं को लाभांवित किया भी जा चुका है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं. जिसमें आवेदक करने वाले माता-पिता की आय 3 लाख रुपए सालाना से ज्यादा तो नही होनी चाहिये.

इस तरह से मिलेगी 15 हजार की धनराशि : आपको बता दें कि कन्या सुमंगला योजना (Chief Minister Kanya Sumangala Yojana) के तहत जब बच्ची का जन्म होगा तब आपको रजिस्ट्रेशन करने के बाद 2000 रुपए की पहली किस्त भी मिलेगी. इसके बाद जैसे ही आपकी बेटी 1 साल की होगी, तब दूसरी किस्त 1000 रुपए रूप में दी जाएगी.

इसके बाद पढाई के दाखिले के समय 2000 रुपए तीसरी किस्त बेटी के खाते में ही जमा होगी. यही नहीं जैसे ही बच्ची कक्षा 6 में पहुंचेगी तो 2000 रुपए की चौथी किस्त सरकार की तरफ से भेजी जाती है. वहीं कक्षा 9वीं में पहुंचने पर 3000 रुपए की 5वी किस्त बेटी के अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी. साथ ही बच्ची जैसी 12वीं कक्षा पास करती है तो 5000 हजार रुपए की अंतिम व छटवीं किस्त दी जाएगी. इस तरह 15 हजार रुपए की कुल मदद राज्य सरकार आपको देगी.

यह है पात्रता : उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वकांशी योजना कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए आपको राज्य का निवासी होना अनिवार्य है. साथ ही जन्म लेने वाली बच्ची के माता-पिता की आय 3 लाख रुपए सालाना से ज्यादा भी नहीं होना चाहिए. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको निवास प्रमाणपत्र के साथ आय प्रमाणपत्र भी देना होगा. इसके बाद ही बच्ची के नाम से खाता खोला जाएगा. इस स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए योजना की Official Website @mksy.up.gov.in पर जाकर विजट भी कर सकते हैं. वहीं इस स्कीम से जुड़ने के लिए भी इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है.