31 January 2023

दिवाली से पहले सस्ता हुआ Gold – जानें – 10 ग्राम का नया रेट

Gold Rate Today

डेस्क : अंतरराष्ट्रीय बाजार में जारी उतार चढ़ाव का असर भारत में भी दिख रहभाई। इस बार दीवाली के कुछ समय पहले ही भारतीय वायदा बाजार में भी सोने की कीमत में कमी देखी है तो वहीं चांदी में उछाल दर्ज किया गया। देश भर में दिवाली की धूम है और इस ख़ास मौके पर लोग सोने-चांदी की खरीदारी करते हैं। ऐसे में, इस समय सोने-चांदी की कीमत पर सबकी निगाहें टिकी हैं।

आज क्या है सोने-चांदी का भाव? मंगलवार 18 अक्टूबर को सोने और चांदी ने एमसीएक्स पर गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है, पर चांदी की चमक बढ़ती दिख रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सुबह 9.10 पर सोने का वायदा भाव 131 रुपये की गिरावट के साथ 50,342 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है, जबकि चांदी 125 रुपये की बढ़त के साथ 56432 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है।

सोमवार को क्या रहे भाव? वहीं बीते कारोबारी दिन की बात करें तो सोने-चांदी की वायदा कीमतों में तेजी देखी थी। मालूम हो सोमवार को एमसीएक्स पर सोना 256 रुपये बढ़कर 50516 प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। जिसका मतलब है कि सोने की कीमतों में कल वृद्धि देखी गई थी, जबकि आज गिरावट देखी गई। दीवाली-धनतेरस पर सोने की खरीदारी करने वालों के लिए यह अच्छी खबर है।

गलोबल मार्केट में सोना तेज : वही अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो मंगलवार को सोने और चांदी की कीमत में उछाल देखा गया। आज ग्लोबल मार्केट में स्पॉट गोल्ड 5 डॉलर की बढ़त के साथ 1653 डॉलर प्रति औंस पर नजर आ रहा है। वहीं। चांदी 0.40 डॉलर बढ़कर 18.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है। दोनों ही धातुओं में कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ ही हुई थी।