Gold Price : सोने और चांदी के दाम में हुई भारी गिरावट, जानें क्या है आज का रेट…

Gold Price

लंबे समय से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। इसके बावजूद बाजार में गोल्ड की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ी है। बुधवार 31 अगस्त को MCX पर सोने के भाव में कुछ गिरावट दर्ज की गई है। अगले महीने से फेस्टीव सीजन शुरू होने वाला है, इस दौरान धातुओं की डिमांड भी बढ़ जाती है। तो यदि आप भी फेस्टिव सीजन के लिहाज से सोना लेने का मन बना रहे हैं तो आप इस वक्त भी गोल्ड की खरीददारी कर सकते हैं।

MCX पर आज ये रहा सोने का भाव बुधवार को दिन के कारोबार के समय MCX पर सोने के वायदा भाव में भारी गिरावट देखी गई। MCX पर अक्टूबर डिलिवरी वाले सोने की कीमतों में 1 फीसदी यानी 510 रुपये कम हुए हैं। इसके साथ ही बुधवार को सोने का वायदा भाव 50,740 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर दर्ज किया गया। इसके पहले कारोबारी दिन MCX पर सोना 51,250 रुपये प्रति दस ग्राम के दर से बंद हुआ था। इस दौरान 5674 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

MCX पर चांदी का भाव बुधवार को MCX पर सोने के साथ साथ चांदी के भाव में भी गिरावट देखी गई। MCX पर अक्टूबर डिलिवरी वाली चांदी की कीमतों में 1.83 फीसदी यानी 1010 रुपये तक कम हो गई है। इसके साथ ही बुधवार को चांदी का वायदा भाव 54,230 रुपये प्रति किलो के स्तर पर दर्ज किया गया। वहीं इससे पिछले कारोबारी दिन MCX पर चांदी 55240 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुई थी।

ये भी पढ़ें   7वें आसमान से धड़ाम हुआ Gold – 6197 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा हुआ सस्ता..

मालूम हो साल 2020 के अगस्त महीने में सोने का भाव अपने ऑल टाइम हाई रेट पर देखा गया था। उस समय सोने का भाव 55,400 रुपये प्रति दस ग्राम दर्ज किया गया था। जिसके बाद आज 2 साल बाद बाजार में 24 कैरट सोने का भाव वायदा 50,740 रुपये प्रति दस ग्राम है। तो यदि इसके ऑल टाइम हाई रेट से इसकी तुलना करें तो सोना 4,660 रुपये प्रति दस ग्राम तक टूट चुका है। हालांकि ये जारी रेट देश भर में एक बराबर ही हैं।