खुशखबरी! Gold की कीमत में 2,000 रुपए की भारी गिरावट, जानें – ताजा कीमत..

Gold Rate

डेस्क : सोने के विक्रेताओं ने भारत में इस हफ्ते सोना आधिकारिक घरेलू कीमतों पर 28 डॉलर प्रति औंस तक के डिस्काउंट के साथ पेश किया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह पिछले हफ्ते के 40 डॉलर के डिस्काउंट से घटा है। भारत में सोने की कीमतों में 3 फीसदी जीएसटी और 15 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी भी शामिल होती है। इसमें पिछले हफ्ते बढ़ोतरी हुई थी। भारत में सोने की कीमतें इंपोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी के बाद बढ़कर 52,300 रुपये पर पहुंच गईं थीं। शुक्रवार को ये फिर 50,650 रुपये पर आ गईं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि कीमतों में सुधार के बाद देश में खरीदारी भी बढ़ी है। इस हफ्ते वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट भी आई है। वहीं अमेरिकी डॉलर में भी तेजी देखी गई है। लगातार चौथे हफ्ते अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट आने वाली है, क्योंकि हाजिर बाजार में सोने की कीमतें गिरकर 1,735.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं हैं। अब तक 4 फीसदी की गिरावट सोने में इस हफ्ते देखी गई है। हाजिर बाजार में चांदी भी 0.6 फीसदी गिरकर 19.08 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं हैं और इस हफ्ते इसमें भी गिरावट आने की उम्मीद है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में हफ्ते की शुरुआत में सोना नौ महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था। रिपोर्ट के अनुसार, कोटक सिक्योरिटीज में वाइस प्रेजिडेंट हेड कमोडिटी रिसर्च रविंद्र राव ने कहा कि नौ महीने के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद सोना संभल गया है। सोने में तेज गिरावट आई है और इसमें कुछ रिकवरी भी देखी जाती है। हालांकि, तेज बढ़ोतरी की संभावना नहीं है।

ये भी पढ़ें   अगर आपके पास है 786 नंबर का नोट? आपको मिलेंगे 3 लाख रुपये, जानें - कैसे होगी तगड़ी कमाई..

आपको बता दें कि अमेरिकी पेरोल रिपोर्ट पर सोने के व्यापारियों की नजर रहेगी। इस हफ्ते कुल मिलाकर बहुत सी कमोडिटीज में तेज गिरावट देखी गई है। कोटक सिक्योरिटीज ने बताया कि कमोडिटी पर ग्रोथ को लेकर चिंताएं और निराश करने वाला आर्थिक डेटा मुश्किल दे रहा है। इसके अलावा चीन में वायरस की चिंताएं और अमेरिका में मंदी और वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर भी मुश्किलें बनी हुईं हैं।