महंगाई का तगड़ा झटका! नया गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा – अब ₹750 देने होंगे अतिरिक्त चार्ज..

डेस्क : देश में लगातार बढ़ती महंगाई ने एक और झटका दिया है। अब गैस कनेक्शन लेना पहले से ज्यादा महंगा हो गया है। पहले रसोई गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) के रेट बढ़े, अब कनेक्शन लेने का खर्चा बढ़ गया है। पहले जितनी राशि का गैस कनेक्शन मिलता था, अब उसी कनेक्शन के लिए अधिक राशि देनी होगी।

LPG Cylinder

दरअसल, गैस सिलेंडर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जिससे गैस कनेक्शन (lpg cylinder) महंगा हो गया है। अब 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए 2200 रुपये देने होंगे। पहले इस सिलेंडर के लिए सिर्फ 1450 रुपये चुकाने पड़ते थे। इस तरह ग्राहक को अब पहले के मुकाबले 750 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे. ध्यान रहे कि सिक्योरिटी मनी रिफंडेबल है और कनेक्शन वापस होने पर गैस कंपनियां इसे वापस कर देंगी।

इंडियन ऑयल, एचपीसीएल और बीपीसीएल ने एलपीजी सिलेंडर की सुरक्षा बढ़ा दी है। ये तीनों कंपनियां भारत में गैस सिलेंडर की सप्लाई करती हैं। लोग अपनी एजेंसियों से घरेलू गैस सिलेंडर लेते हैं। एलपीजी की कीमतों में हाल के महीनों में तेजी से वृद्धि देखी गई है। इसकी कीमत करीब 1000 रुपये तक पहुंच गई है. अब इसमें और महंगाई देखने को मिल रही है क्योंकि गैस सिलेंडर की सुरक्षा में बड़ा इजाफा किया गया है.

सरकारी तेल कंपनियों ने कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए सुरक्षा राशि बढ़ा दी है. एलपीजी की बड़ी खेप विदेशों से आयात करनी पड़ती है, खासकर सऊदी अरब से। इसके अलावा एलपीजी, प्रोपेन और ब्यूटेन में इस्तेमाल होने वाली गैस का भी आयात करना पड़ता है। इन सभी गैसों को कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस से निकाला जाता है। विश्व बाजार में इन तेलों और गैसों की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद, मुद्रास्फीति और भी अधिक दिखाई दे रही है। इसलिए इसकी भरपाई के लिए गैस कंपनियों ने सिलेंडर का सुरक्षा मूल्य महंगा कर दिया है।

ये भी पढ़ें   अब 1 साल के लिए टल जाएगा सिंगल यूज प्लास्टिक, जानें - सरकार ने क्या कहा..

कितना महंगा है गैस कनेक्शन : नए रेट के मुताबिक अब घर में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए 2200 रुपये की सिक्योरिटी देनी होगी। पहले यह सिक्युरिटी 1450 रुपये की थी। 5 किलो के सिलिंडर की सिक्युरिटी 800 रुपये की जगह 1150 रुपये होगी। हालांकि, उज्ज्वला योजना के ग्राहकों के लिए सिक्युरिटी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उज्ज्वला योजना गरीबों के लिए शुरू की गई एक योजना है, जिसमें मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। हाल ही में सरकार ने एक घोषणा के तहत उज्ज्वला योजना के सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की थी। इस तरह उज्ज्वला का एलपीजी सिलेंडर करीब 800 रुपये में मिल रहा है।

एलपीजी की कीमत : खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 19 मई को 3.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। मई महीने में दूसरी बार रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। राष्ट्रीय राजधानी में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत पहले के 999.50 रुपये से बढ़कर 1,003 रुपये हो गई है। 7 मई को प्रति सिलेंडर 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी, इससे पहले 22 मार्च को भी प्रति सिलेंडर में इतनी ही बढ़ोतरी की गई थी। अप्रैल 2021 से रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 193.5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।