Post Office Scheme : हर महीने 1,500 रुपये जमा करने पर पाएं 35 लाख रुपये, जानें – विस्तार से..

Post office

डेस्क : वैसे तो मार्केट में कई सारे विकल्प आपको मिलेंगे निवेश के लिए। कई सारे आकर्षक रिटर्न के साथ आपको निवेश करने के कई विकल्प मिलेंगे। फर्क की रेखा है की, किसी में आकर्षक रिटर्न मिलता है, तो किसी में जोखिम अधिक है। हालांकि निवेशकों का मुख्य फोकस अधिकतर अच्छे रिटर्न वाली योजना पर होता है। यदि आप भी किसी कम जोखिम और अच्छा रिटर्न तलाश रहें हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की एक शानदार योजना में आप निवेश कर सकते हैं।

Post Office Job
Post Office Scheme : हर महीने 1,500 रुपये जमा करने पर पाएं 35 लाख रुपये, जानें - विस्तार से.. 4

ग्राम सुरक्षा योजना के बारे में जानें : डाकघर की एक खास योजना है, जिसका नाम है ग्राम सुरक्षा योजना। इस योजना में निवेशकों को जोखिम कम और रिटर्न अच्छा मिलता है। 80 साल की आयु पूरी होने पर निवेशकों को बाद बीमित राशि बोनस के साथ मिलती है। हालांकि मृत्यु की स्थिति में यह नोमिनी को पहले भी राशि मिल जाती है।

Post Office Scheme : हर महीने 1,500 रुपये जमा करने पर पाएं 35 लाख रुपये, जानें - विस्तार से.. 1
Post Office Scheme : हर महीने 1,500 रुपये जमा करने पर पाएं 35 लाख रुपये, जानें - विस्तार से.. 5

इससे जुड़ने के लिए कम से कम 19 साल और अधिक से अधिक 55 साल की उम्र होनी चाहिए। इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 और अधिकतम 10 लाख रुपये है। आप चाहे तो प्रीमियम के भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक का विकल्प में कर सकते हैं।

ऋण की सुविधा उपलब्ध : ग्राम सुरक्षा योजना में ऋण की भी सुविधा दी जाती है। यदि पॉलिसी कम से कम 3 वर्षों से जारी है। पॉलिसी लेने के चार साल के बाद ही आपको ऋण मिल जाएगा।

पॉलिसी सरेंडर भी कर सकते हैं : इस योजना में पोस्ट ऑफिस द्वारा पॉलिसी सरेंडर का भी विकल्प दिया गया है। आप 3 साल के बाद ही पॉलिसी सरेंडर कर पायेंगे। पर ध्यान दें 5 साल से कम अवधि में सरेंडर करने पर कोई लाभ आपको नहीं मिलेगा। 5 साल के बाद ही सरेंडर करने पर बोनस मिल सकता है।

ये भी पढ़ें   औंधे मुँह गिरे LPG Cylinder के दाम! नवरात्रि के मौके पर दर्ज की गई भरी गिरावट, जानिए - ताजा रेट?

जाने क्या होगा लाभ : यदि कोई 19 वर्ष की आयु वाला व्यक्ति इससे जुड़ता है तो ग्राम सुरक्षा योजना के तहत उसे हर महीने 55 साल के लिए 1515 रुपये देने होंगे। 58 साल के लिए 1463 और 60 साल के लिए 1411 रुपये जमा करने होंगे। 55 साल के लिए पॉलिसी लेने वाले हो मैच्योरिटी पर 31.60 लाख रुपये। 58 साल की पॉलिसी लेने पर मैच्योरिटी में 33.40 लाख रुपये और 60 साल की पॉलिसी पर मैच्योरिटी में करीब 35 लाख रुपये मिलेगी।