बेटी भविष्य की नो टेंशन! महज ₹5000 महीना जमा कर पाएं 25 लाख रुपये, यहां जानिए सबकुछ..

beti ke lie yojana

डेस्क : यदि आप अपनी बेटी के लिए कोई निवेश कि योजना कर रहे है तो आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना SSY हो सकती है। मोदी सरकार की यह योजना बेटियो के नाम से शुरू की गई है। इस योजना में बेटियों के 21 वर्ष की उम्र पूरी होने पर मैच्योरिटी की राशि मिल जाती है। सबसे अधिक ब्याज देने वाली ये छोटी सी सेविंग स्कीम है और यह स्कीम बेहद लंबे समय के निवेश को बढ़ावा भी देती है। यह योजना SSY जो बेटियों के नाम से चल रही है। इसमें 3 गुना रिटर्न मिलने की गारंटी है। ऐसे में इस राखी आप अपनी बेटियों को एक खास तोहफा भी दे सकते है।

rupees
बेटी भविष्य की नो टेंशन! महज ₹5000 महीना जमा कर पाएं 25 लाख रुपये, यहां जानिए सबकुछ.. 4

स्कीम हाई रिटर्न देने वाली स्किम है : SSY में 7.6 फीसदी वार्षिक ब्याज दर है। SSY में PPF,NSP, FD,RD, महीने की कमाई योजना या टाइम डिपॉजिट से अधिक इंटरेस्ट मिलता है। इस योजना की मेच्योरिटी तो 21 साल है मगर माता-पिता को इसमें 14 वर्ष मात्र इन्वेस्ट करना होता है। बाकी बचे वर्ष के लिए ब्याज जुड़ता ही रहता है। इस योजना में आपके तरफ से जितना निवेश होगा। 3 गुणा ज्यादा आपको मेच्योरिटी पर ब्याज मिलेगा

beti ke lie yojana
बेटी भविष्य की नो टेंशन! महज ₹5000 महीना जमा कर पाएं 25 लाख रुपये, यहां जानिए सबकुछ.. 5

5 हजार रुपये महीने इन्वेस्ट करें : SSY योजना में ब्याज दर 7.6 प्रतिशत तय की गई हैं। आप इस योजना में अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपए सालाना जमा कर सकते है और इसमें कम से कम 250 रुपए महीना जमा करना जरूरी है। आप 14 वर्ष तक हर वर्ष 5 हजार रुपए या फिर 60 हजार रूपए जमा कर सकते है। 60 हजार रुपए सालाना के हिसाब से 15 वर्ष का 9 लाख रुपए होता है। इसके बाद आने वाले 6 वर्ष तक इस राशि पर 7.6 प्रतिशत तक कंपाउंडिंग के हिसाब से रिटर्न मिलेगा। मेच्योरिटी पर यह राशि करीब 25,46,062 रुपये तक होगी।

ये भी पढ़ें   1 अक्टूबर से LPG के दाम बढ़ेंगे या होंगे कम? जानें - आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर..