May 27, 2022

Post Office की सुपरहिट स्कीम! महज 100 रुपए जमा करने पाएं पूरे 16 लाख रुपये, जानिए डिटेल में…

post office best scheme

डेस्क : अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10,000 रुपये दस वर्ष तक निवेश करते हैं, तो आपको दस वर्ष बाद 5.8 percent की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे। जी हां.. आप बिल्कुल सही सुन रहे है। आमतौर पर सभी चाहते हैं कि वह एक ऐसे सुरक्षित निवेश करें जहां उनका पैसा सिक्योर रहे।

साथ ही कम रिस्क में बेहतर रिटर्न भी मिले। जैसे इक्विटी मार्केट में रिस्क ज्यादा है तो रिटर्न भी बाकी इनवेस्टमेंट प्रोडक्ट्स से ज्यादा है। लेकिन रिस्क लेने की क्षमता सभी में नहीं होती है. ऐसे में, आप ऐसा निवेश चाहते हैं जहां पर मुनाफा भी हो और रिस्क भी न हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रिस्क नहीं लेना चाहते तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) उनमें से एक निवेश का रास्ता है। पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना है, इसमें आप महज 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। इस स्कीम के लिए अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है। हालांकि, बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा देते हैं।

इसमें जमा पैसों पर ब्याज कैलकुलेश हर तिमाही (सालाना रेट पर) होता है और इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ दिया जाता है। रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर फिलहाल 5.8 परसेंट का ब्याज मिल रहा है, यह नई दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है। भारत सरकार अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है। अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपये 10 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे।