बिना कोई टेंशन वाली इस योजना का लाभ उठाकर पाएं हर माह 5000 रुपया, जानें कैसे

rupees-three

डेस्क : इस योजना से जीवन भर के लिए मिलेगी पैसों की समस्या से छुटकारा, मिलेंगे 5,000 रुपये प्रति माहआजकल हर कोई रिटायरमेंट को लेकर परेशान है। हर व्यक्ति सोचता है कि जब आपके पास नौकरी या काम नहीं होगा तो खर्च कहां से आएगा। अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल हैं, तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। क्योंकि सरकार ने ऐसी कई योजनाएं शुरू की हैं। इनके साथ जुड़ने से आपको जीवन भर पैसों की समस्या से निजात मिल जाएगी।

बिना कोई टेंशन वाली इस योजना का लाभ उठाकर पाएं हर माह 5000 रुपया, जानें कैसे 1

जी हां, आज हम यहां अटल पेंशन योजना की बात कर रहे हैं। ज्वाइन करने के बाद आपको बुढ़ापे में पैसों की बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी। क्योंकि यह योजना 60 साल बाद 5,000 रुपये की आजीवन पेंशन की गारंटी देती है। इसके साथ ही इस योजना से जुड़ने के बाद आपको कई अन्य लाभ भी मिलेंगे। पात्रता क्या है? आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना भारत सरकार की अग्रणी और महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसमें शामिल होने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए। आपकी आयु भी 18 वर्ष होनी चाहिए। भारत का कोई भी नागरिक 18 वर्ष की आयु के बाद अटल पेंशन योजना में शामिल हो सकता है। वे केवल 210 रुपये मासिक निवेश करने के बाद भी जीवन भर के लिए 5,000 रुपये की पेंशन के हकदार हो जाते हैं। योजना में शामिल होने के बाद आपको आयकर में छूट दी जाती है।

rupees save on FD

इसके अलावा, यदि योजना में शामिल होने के बाद आपकी मृत्यु हो जाती है, तो आपकी पत्नी भी योजना को आगे बढ़ा सकती है। अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। योजना के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए स्थानीय एसबीआई बैंक में एक डेस्क भी है। आप संबंधित अधिकारियों से भी बात कर सकते हैं। फिर एपीवाई पंजीकरण फॉर्म भरें और इसे अपनी स्थानीय बैंक शाखा में जमा करें। संबंधित शाखा में अपना बचत बैंक खाता भी खोलें। कृपया ध्यान दें कि योगदान राशि हर महीने उसी बैंक खाते से काट ली जाएगी। इसलिए किश्त लेने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें   बेहतरीन मौका! Amazon के साथ महज 4 घंटे करिए काम - हर महीने कंपनी देगी पूरे ₹60,000..जानें कैसे?