इस सुपरहिट स्कीम के जरिए पाएं 3300 रुपये पेंशन- ये रहा तरीका

senior citizen pension

डेस्क : देश में भारत सरकार तमाम तरह की जनहित योजनाएं ला रही हैं। इसी तर्ज में पोस्ट आफिस की सक्रियता बढ़ाये रखने के लिए अलग से एक योजना लागू होने जा रही हैं। पोस्ट आफिस में समय समय पर लाभकारी योजना निकलती रहती हैं। इस योजना में आपको एकमुश्त पैसे जमा करने के बाद आपको हर महीने इंट्रेस्ट के साथ आप पेंशन की तरह की सुविधाएं आपको मिलती रहेगी।

क्या हैं ये पोस्ट आफिस स्कीम : इस योजना में आपको 1000 गुणक 100 के रूप में पैसे जमा करने होंगे, 4.5 लाख से ज्यादा रुपये आप नही जमा कर सकते। ये लिमिट सिंगल एकाउंट के लिए हैं वही जॉइंट एकाउंट के लिए यह लिमिट 9 लाख रुपये निर्धारित की गई हैं। इन स्कीम के अंतर्गत 3 लोग मिलकर जॉइंट एकाउंट खोल सकते हैं। अगर कोई नाबालिग बच्चा हो तो उसके अभिवावक के नाम से एकाउंट खोला जा सकता हैं। 10 साल के बाद बच्चे के नाम से भी MIS एकाउंट खोला जा सकता हैं।

इस योजना के तहत आप कम से कम एक हज़ार रुपये जमा कर सकते है और इंट्रेस्ट रेट 6.6 की दर से होगा जो सिंपल इंट्रेस्ट रेट की होगा। इंटरेस्ट का कैलकुलेशन सालाना दर के आधार पर किया जाएगा। अगर एकाउंट होल्डर मंथली इंटरेस्ट दर क्लेम नही करेगा तो उसे अडिशनल इंटरेस्ट का लाभ नही मिलेगा। पोस्ट आफिस के इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल तक हैं। एकाउंट खुलने के 1 साल तक आप पैसे नही निकाल सकते। अगर 1 से 3 साल में बंद करना चाहते हैं तो प्रिंसिपल अमाउंट का दो फीसदी काट लिया जाएगा। वही 3 से 5 साल तक मे 1 फीसदी की कटौती प्रिंसिपल अमाउंट में होगी।

ये भी पढ़ें   Bank Privatisation : क्या देश के हर सरकारी बैंक हो जाएगा प्राइवेट जानें - सरकार का पूरा प्लान..