May 27, 2022

केंद्र सरकार की लूट स्कीम! महज ₹12 के प्रीमियम पर मिलेगा पूरे 2 लाख का इंश्योरेंस, जानिए डिटेल में…

narendra modi

डेस्क : आज के समय में बीमा सभी के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में सरकार की एक ऐसी विशेष योजना है, जिसमें मात्र 12 रुपये वार्षिक प्रीमियम देकर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कराया जा सकता है। इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना” (PMSBY) है। इस बीमा पॉलिसी की अवधि एक वर्ष है। बीमा अगले साल फिर से नवीनीकृत किया जा सकता है।

500 rupees note given by modi government

योजना का लाभ : अगर आपके पास बैंक खाता है और आपकी उम्र 18 से 70 साल के बीच है तो आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत यह बीमा पॉलिसी ले सकते हैं। इस योजना के तहत दुर्घटना की स्थिति में 30 दिनों के भीतर दावा करना होता है और अधिकतम 60 दिनों में दावे का निपटान किया जाता है। ध्यान रहे कि आपके खाते में 31 मई तक अच्छा खासा बैलेंस हो ताकि सेविंग अकाउंट से 12 रुपए का प्रीमियम अपने आप उसमे से कट जाए।

PM Modi

बीमा कवर को समझें : इस योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के तहत अगर किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं। यदि दुर्घटना में दोनों आंखें या दोनों हाथ या दोनों पैर काम करने में असमर्थ हो जाते हैं या एक आंख की दृष्टि खो जाती है या एक हाथ या एक पैर काम नहीं कर पाता है, तब भी पॉलिसीधारक होगा 2 लाख रुपये दिए। हुह। यदि एक आंख या एक हाथ या एक पैर की दृष्टि की कुल और अपूरणीय क्षति होती है, तो उसे एक लाख रुपये मिलते हैं।

Narender Modi 3000

तब आपको बीमा कवर नहीं मिलेगा : यदि इस बीमा पॉलिसी (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) से जुड़े बचत खाते में पर्याप्त राशि नहीं है या पॉलिसीधारक ने बैंक खाता बंद कर दिया है, तो कवर उपलब्ध नहीं होगा। यदि बीमित व्यक्ति एक से अधिक बैंक खातों द्वारा कवर किया जाता है और प्रीमियम अनजाने में कंपनी द्वारा प्राप्त किया जाता है, तो कवर केवल एक खाते पर उपलब्ध होगा। इस मामले में प्रीमियम भी जब्त किया जा सकता है। आप इस योजना (PMSBY) को उन सरकारी सामान्य बीमा कंपनियों या किसी अन्य सामान्य बीमा कंपनियों से खरीद सकते हैं जो इस उत्पाद को शर्तों पर और बैंक के साथ गठजोड़ के आधार पर पेश कर रही हैं।