5 February 2023

Post Office में पैसे डबल होने की फुल गांरटी – न कोई झंझट ना कोई रिक्स, जानिए –

Post Office

Post Office : इस समय हर कोई जहां भी निवेश करना चाहता है उसकी पहली डिमांड होती है की निवेश सुरक्षित हो। इस समय निवेश ही किसी भी व्यक्ति या उसके परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकता है। हालांकि इस समाज रिस्क को देखते हुए मार्केट में कई तरह के निवेश के विकल्प हैं। पर हम इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे एक सुरक्षित और जीरो रिस्क वाला निवेश के बारे में।

पोस्ट ऑफिस है लंबी अवधि का निवेश : मालूम हो जब बात निवेश की आती है तो पोस्ट ऑफिस स्कीम्स लंबी अवधि के निवेश होते हैं। ये स्कीम खास तौर से उनके लिए होते हैं जिन्हें परंपरागत निवेश करना ज्यादा बेहतर लगता हो। खास बात ये है कि पोस्ट ऑफिस स्कीम्स पर सरकारी गारंटी होती है। तो इन स्कीम्स पर रिस्क तो बिलकुल नहीं है। साथ ही निवेश पर एक गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। तो हम यहां पर आपको बताने वाले हैं किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) के बारे में।

क्या है किसान विकास पत्र स्कीम (KVP) : ये स्कीम 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने के अवधि की है। तो यदि आप इसमें 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 तक निवेश किया है, तो आपकी ओर से जमा की गई एकमुश्त रकम (lump sum amount) 10 साल और 4 महीने में दोगुनी हो जाती है।

जरूरी दस्तावेज

  • इस निवेश की कोई सीमा नहीं होने से मनी लॉन्ड्रिंग का खतरा है। इसलिए सरकार ने 2014 में 50,000 रुपये से ज्यादा के निवेश पर PAN कार्ड अनिवार्य कर दिया था
  • अगर 10 लाख या इससे ज्यादा निवेश करते हैं तो इनकम प्रूफ भी जमा करना होगा, जैसे ITR, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट वगरैह
  • इसके अलावा पहचान पत्र के तौर पर आधार भी देना होता है

स्कीम के फीचर्स

  1. इस स्कीम पर गारंटीड रिटर्न मिलता है, इसका बाजार के उतार चढ़ाव से कोई लेना देना नहीं है, इसलिए ये निवेश का बेहद सुरक्षित जरिया है। अवधि खत्म होने के बाद आपको पूरी रकम मिल जायेगी।
  2. इसमें इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट नहीं मिलती है। इस पर मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह से टैक्सेबल है। मैच्योरिटी के बाद पैसे निकालने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।
  3. मैच्योरिटी पर यानी 124 महीने बाद आप रकम निकाल सकते हैं, लेकिन इसका लॉक -इन पीरियड 30 महीनों का होता है। और तो और इसके पहले आप पैसे नहीं निकाल सकते, बशर्ते खाताधारक की मृत्यु हो जाए या कोर्ट का आदेश हो
  4. इसमें 1000, 5000, 10000, 50000 के मूल्य वर्ग में निवेश कर सकते है।
  5. किसान विकास पत्र को कोलैटरल के तौर या सिक्योरिटी के रूप में रखकर लोन भी लिया जा सकता है।

नोट : अधिक जानकारी के लिए आप अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस शाखा में संपर्क करें