May 18, 2022

खुशखबरी! E-Shram Card धारकों के अकाउंट में ट्रांसफर होंगे पूरे ₹500, फटाफट चेक कीजिए बैलेंस..

500 Rupees Note by Center Government

डेस्क : केंद्र सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद के लिए आगे आ रही है, जिसे लेकर वह हर तरह का फायदा देने में लगी हुई है। अगर आप ई-श्रम कार्ड(E-Shram Card ) योजना से जुड़े हैं तो यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस योजना के तहत पंजीकृत लोगों को 500 रुपये के अलावा कई बड़े लाभ मिल रहे हैं।

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है।यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग है तो 1 लाख रुपये की राशि मिलती है। हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो। यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको भी इस योजना के तहत घर बनाने में सहायता के रूप में धन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, ई-श्रम कार्डधारक को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी मिलेगा।

आपको श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ भी मिलता है जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि।दूसरी ओर, भविष्य में, राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे आपको देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन मिल सकेगा। इसके अलावा सरकार की ओर से हर महीने 500 से 1000 रुपये लोगों के बैंक खातों में भेजे जा रहे हैं।

You may have missed