December 10, 2022

New Rules : 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे ये बड़े नियम – बदल जायेगी आम आदमी की जिंदगी..जानिए

New Rules

डेस्क : दुर्गा पूजा शुरू हो चुकी है जिसके बाद लगभग 1 महीने तक अभी देश में त्योहारों का सीजन रहेगा। त्योहारों के आने से हर गृहस्थी का खर्चा बढ़ना स्वभाविक बात है। इसी बीच कुछ नियमों में बदलाव से आम जनता की जेब पर सीधा असर पड़ सकता है। 1 अक्टूबर से बैंक से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी के जीवन पर पड़ेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक अगले महीने से क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स के लिए कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन नियम लागू कर देगा। इसके बदलाव के साथ साथ अटल पेंशन योजना में भी निवेश को लेकर बदलाव किए जायेंगे। इसके साथ ही राष्ट्रीय पेंशन योजना और डीमैट खाते के नियमों में भी कुछ अहम बदलाव किए जाने हैं। नीचे दी गई जानकारी में समझें कि कैसे सीधा आम लोगों का खर्चा बढ़ जाएगा।

क्रेडिट और डेबिट कार्ड टोकनाइजेशन लागू होगा : देश में साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नियमों में जरूरी बदलाव किए हैं। आरबीआई 1 अक्टूबर से क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स के लिए कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन नियम लागू करने जा रही है।

लागू होने पर क्या होगा : इस नियम के लागू होने के बाद कार्ड पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव होगा। इससे अपना कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर आदि डिटेल नहीं भरनी होगी। कार्ड से भुगतान करते समय आपको केवल टोकन नंबर दर्ज करना होगा और इससे आप आसानी से भुगतान कर पाएंगे। इससे आपके कार्ड का डाटा लीक नहीं होगा और ग्राहक साइबर क्राइम से सुरक्षित रहेंगे।

ये भी पढ़ें   धांसू स्कीम! अब रिटायरमेंट के बाद भी हर माह मिलेंगे ₹18500, करना होगा इतना निवेश..

अटल पेंशन योजना में ये बदलाव : केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना के नियमों में भी 1 अक्टूबर से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जिसके बाद अब कोई नया व्यक्ति इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकता। हालांकि, इसमें एक शर्त रखी गई है। इस मामले की जानकारी देते हुए सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया था। इस अधिसूचना में कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति आयकर का भुगतान करता है तो वह 1 अक्टूबर से इस योजना (एपीवाई) का लाभ नहीं ले पाएगा।