4 February 2023

इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार – 50,000 रुपए की मिलेगी आर्थिक मदद, ऐसे उठाएं लाभ..

NOTE

डेस्क : अगर आप छोटे कारोबारी हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि छोटे कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सरकार बिना ब्याज के ही 50 हजार का लोन (50 thousand loan) उपलब्ध करा रही है. प्रधानमंत्री स्वानिधि स्कीम (Prime Minister Swanidhi Scheme)के तहत देश के किसी भी राज्य के लोग इसका फायदा उठा सकते हैं. इस स्कीम को 2020 में शुरु किया गया था.

लेकिन अब इसकी समय सीमा बढ़ाकर 2024 कर दी गई है. स्कीम का लाभ लेने के लिए आप प्रधानमंत्री स्वानिधि की वेबसाइट पर ऑनलाइन (online registration) भी आवेदन कर सकते हैं. आइये जानते हैं स्कीम के बारे ज्यादा जानकारी.

PM Svanidhi Yojana : अगर आप एक छोटे कारोबारी हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि छोटे कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सरकार बिना ब्याज के ही 50 हजार का लोन (50 thousand loan) उपलब्ध करा रही है. प्रधानमंत्री स्वानिधि स्कीम (Prime Minister Swanidhi Scheme)के तहत देश के किसी भी राज्य के लोग इसका लाभ भी उठा सकते हैं. इस स्कीम को 2020 में शुरु किया गया था.

लेकिन अब इसकी समय सीमा बढ़ाकर 2024 कर दी गई है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आप प्रधानमंत्री स्वानिधि की वेबसाइट पर ऑनलाइन (online registration) भी आवेदन कर सकते हैं. आइये जानते हैं योजना के बारे ज्यादा जानकारी.

यह लोग होंगे पात्र

प्रधानमंत्री स्वानिधि स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदक को किसी छोटे कारोबार से जुड़ा होना बेहद जरूरी है. जैसे परचून की दुकान, रेहड़ी, पटरी, बढ़ई का काम प्रमुख है. वहीं इस योजना की सबसे खास बात यह है कि किसी डॅाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होती है. यही नहीं यदि आप ठीक से एक बार लोन को चुका देंगे तो दूसरी बार आपको दोगुनी धनराशि बिना ब्याज के स्कीम के तहत ही मिल जाएगा. प्रधानमंत्री स्वानिधि के तहत ली गई धनराशि को चुकाने के लिए 1 साल का समय भी दिया जाता है. यदि आप चाहे तो किस्तों में भी इस लोन को चुका सकते हैं.