EPFO कर्मचारी की आई मौज! Account में क्रेडिट होंगे ₹56,700, जानिए – विस्तार से..

EPFO

डेस्क : लंबे समय से प्रोविडेंट फंड के ब्याज का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. इसका कारण है कि अगले महीने ब्याज का पैसा देश के 6 करोड़ से ज्यादा लोगों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. जानकारी के अनुसार, केंद्र कुछ समय ही प्रोविडेंट फंड पर सरकार ने 8.1 फीसदी ब्याज दर देने की बात कही थी. जिसका दर 40 वर्षों में सबसे कम ब्याज दर है.

सरकार ने इससे पहले 8.5 फीसदी ब्याज दिया था. एक अनुमान के मुताबिक अगर किसी के खाते में 10 लाख रुपए फंड पड़ा हुआ है तब यूएस खाते में पूरे 81,000 रुपए क्रेडिट किये जाएंगे. हालाकि, सरकार का अभी कोई आधिकारिक बयान तो इसके लिए नहीं आया है, लेकिन सूत्रों का दावा है कि सभी नौकरीपेशा लोगों के खाते में 30 अगस्त तक पैसे क्रेडिट कर दिये जाएंगे.

अगर आप अपना PF बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए 4 तरीके अपना सकते हैं. या फिर इन चारों में से कोई भी एक तरीका सेलेक्ट कर सकते हैं. आप SMS के जरिए या मिस्ड कॉल करके भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. आप इसके अलावा EPFO की बेवसाइट, और उमंग ऐप के माध्यम से भी जान सकते हैं. SMS से जानने के लिए आपको EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) लिखकर मैसेज भेज देना है.

अब अगर आपके पीएफ एकाउंट में 10 लाख रुपये हैं तो ब्याज के रूप में 81,000 रुपये मिलेंगे. वसाथ ही अगर आपके पीएफ खाते में 7 लाख रुपये हैं तब ब्याज के रूप में 56,700 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा यदि खाते में 5 लाख रुपये हैं तो ब्याज के 40,500 रुपये आएंगे. आपको बता दें आपके खाते में एक लाख रुपये होने पर 8,100 रुपये आएंगे.

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! नवरात्रि पर 6600 रुपये सस्ता मिल रहा Gold - खरीदारी से पहले जानें ताजा भाव....