कर्मचारियों की लगी लॉटरी! अब सैलरी में जल्द होगी ₹12960 से ₹40968 की बढ़ोतरी, जानें – कैसे ?

Employee

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन भोगियों के लिए काम को खबर हैं। केंद्र की ओर से एक बार फिर महंगाई भत्ता ( DA) और पेंशनर्स के लिए पेंशन राहत (DR) में इजाफा करने वाली है। इस इजाफा का लाभ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स भोगियों को इसी माह यानी जुलाई से ही मिल सकता है। हालाकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस महीने में DA और DR में 6 फीसदी तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। ऐसे में DA में 6 फीसदी इजाफा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वा करीब 41 हजार रुपए तक बढ़ जाएगी। DA में बढ़ोतरी का सरकार ने एलान नहीं की है। यह AICPI की अनुमान है। इस अनुमान के तहत 6 फीसदी तक DA में बढ़ोतरी हो सकती है।

वहीं AICPI की आंकड़ों की बात करें तो इसके अनुमान के हिसाब से आईएएस महीने 6 फीसदी DA me इजाफा होगा। बतादें कि AICPI इंडेक्स में अप्रैल और मई में भारी उछाल रहा। वहीं इस बार तेजी स० 1.3 प्वाइंट से बढ़कर 129 प्‍वाइंट पर आ गया है। ऐसे में अब जून का आंकड़ा नहीं आया है। जून में उछाल आता है तो DA में 6 फीसदी बढोतरी होना तय है।

यदि कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 है तो 40 फीसदी सालाना महंगाई भत्ते के हिसाब से 12960 रुपया बढोतरी होगा। ऐसे में। बेसिक सैलरी 18000 वेतन वाले को सालाना महंगाई भत्ता 86400 रूपये मिलेंगे। वहीं अधिकतम सैलरी 56900 रुपए की बात करें तो इसमें सालाना महंगाई भत्ता कुल 40968 रुपए में बढोतरी होंगे। ऐसे में अधिकतम सैलरी वाले केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना 273120 रुपए महंगाई भत्ता का मिलेगा।

ये भी पढ़ें   SBI ग्राहकों की बल्ले-बल्ले! व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया ये बड़ा ऐलान, जानकर खुश हो जाएंगे आप..