कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब सैलेरी के अलावा भी मिलेंगे ₹30,000 जानिए-कैसे?

karmchari wetan

डेस्क : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार कर्मचारियों को उनके वेतन के साथ 30000 रुपये अतिरिक्त देगी। लेकिन यह पैसा सभी को नहीं मिलेगा। सरकार ने उन कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि में 5 गुना वृद्धि करने का निर्णय लिया है जिन्होंने अपना काम करते हुए उच्च डिग्री प्राप्त की है।

indian-rupees-5

दरअसल, सरकार नौकरी करते हुए पढ़ाई कर उच्च डिग्री प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में एक निश्चित राशि देती है। अब यह राशि कई गुना बढ़ा दी गई है। दरअसल, PHD जैसी उच्च डिग्री प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि 10,000 रुपये से बढ़ाकर 30,000 रुपये कर दी गई है। पुराने नियमों के तहत, नौकरी के दौरान उच्च डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों को 2,000 रुपये से 10,000 रुपये तक की एकमुश्त प्रोत्साहन राशि दी जाती थी।

Indian Rupees

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के सर्कुलर के मुताबिक तीन साल या उससे कम का डिग्री डिप्लोमा हासिल करने पर 10,000 रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिए जाएंगे। वहीं, 3 साल से ज्यादा की डिग्री या डिप्लोमा हासिल करने पर 15,000 रुपये दिए जाएंगे। 1 वर्ष या उससे कम की स्नातकोत्तर डिग्री/डिप्लोमा प्राप्त करने पर 20,000 रुपये दिए जाएंगे। 1 वर्ष से अधिक की पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री/डिप्लोमा लेने वाले कर्मचारियों को 25,000 रुपये मिलेंगे। पीएचडी या इसके समकक्ष डिग्री हासिल करने वालों को 30,000 रुपये दिए जाएंगे।

इन डिग्रियों पर नहीं मिलेगा पैसा : कर्मचारी द्वारा अर्जित की गई डिग्री/डिप्लोमा कर्मचारी के पद या उसके अगले पद में किए जाने वाले कार्य से संबंधित होनी चाहिए। इसमें कहा गया है कि योग्यता और कार्य के बीच सीधा संबंध होना चाहिए। आपको बता दें, ये बदलाव साल 2019 से प्रभावी हैं। बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) को 3 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी हो गया। सरकार 4 अन्य भत्तों को बढ़ाने पर विचार कर रही है। यदि इन भत्तों को बढ़ाने का निर्णय लिया जाता है, तो कर्मचारियों के वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। इसके चलते अगले महीने से कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होने जा रही है। अच्छी बात यह है कि कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   PAN Card पर बिना गारंटी मिलेगा Loan, जानें - कैसे करना होगा अप्‍लाई?