कर्मचारियों को मिलेगा Triple Bonanza! एक झटके में बढ़ेगी सैलरी, जानें – ताजा अपडेट..

7th Pay Commision

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला महीना कई खुशखबरी लेकर आ सकता है। इस साल, कर्मचारियों के वेतन में तीन दिशाओं में वृद्धि होने की उम्मीद है। सरकार 3 बड़े तोहफे (7वां वेतन आयोग) देने की तैयारी कर रही है। पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को लेकर है, क्योंकि इसमें एक बार फिर 5 से 6 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। दूसरा उपहार डीए बकाया के बारे में है। उम्मीद है कि मामले को लेकर सरकार के साथ चल रही बातचीत पर फैसला हो सकता है। वहीं, तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (पीएफ) से जुड़ा है, जिसके तहत इसी महीने पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आ सकता है.

तो बढ़ जाएगा महंगा भत्ता : दरअसल, डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है। मार्च, अप्रैल और मई 2022 में AICPI इंडेक्स में उछाल आया है, जिसके बाद यह तय है कि सरकार महंगाई भत्ते (DA) को 3 फीसदी नहीं बल्कि 5 से 6 फीसदी बढ़ा सकती है. मंजूरी मिलने पर कर्मचारी डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 या 40 फीसदी हो जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 27,0 रुपये से अधिक का इजाफा हो सकता है

डीए बकाया पर बातचीत पर फैसला : गौरतलब है कि अब 18 महीने से लंबित बकाया (डीआर) का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जो जल्द से जल्द फैसला ले सकते हैं. इस बीच केंद्र सरकार से केंद्रीय कर्मचारियों को उनका महंगाई भत्ता जल्द मिलने की काफी उम्मीदें हैं. वित्त मंत्रालय ने COVID-19 महामारी के कारण मई 2020 में DA वृद्धि को 30 जून, 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया था।

ये भी पढ़ें   कभी आपने सोचा अगर देश के सभी Bank प्राइवेट हो जाए तो क्या होगा? यहां जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट..

पीएफ पर भी मिलेगा ब्याज का पैसा : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सात करोड़ से अधिक खाताधारकों के खातों में ब्याज की खुशखबरी मिल सकती है. गौरतलब है कि ब्याज का पैसा जल्द ही पीएफ खाताधारकों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जा सकता है क्योंकि पीएफ की गणना अब तक मिली जानकारी के अनुसार की गई है. बताया जा रहा है कि इस बार खाते में 8.1% की दर से पीएफ का ब्याज मिलेगा।