May 19, 2022

कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, जानें – सरकार का पूरा प्लान..

sarkari karmchari

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए अच्छी खबर है। सरकार की ओर से कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना दी जाने की संभावना है। दरसअल, नई पेंशन योजना में काम फायदे मिलने की वजह कर्मचारियों में पुराने पेंशन स्कीम का काफी इंतजार है। इसके लिए सरकार से काफी समय से मांग भी किया जा रहा है।

indian rupees

जाने किस दिन होगा फैसला : केंद्र सरकार इस संबंध में मंथन कर रही है। मालूम हो कि जिन सरकारी कर्मचारियों के भर्ती विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पूर्व जारी किए गए थे, वैसे कर्मचारियों को यह लाभ मिलेगा। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के मुताबिक, इस मामले में कानून मंत्रालय की प्रतिक्रिया के बाद फैसला लिया जाएगा।

इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ : मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने संसद में कहा, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने इस मुद्दे को कानून मंत्रालय के अधीन कर दिया था। वित्तीय सेवा विभाग पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoP&PW) उन कर्मचारियों को NPS के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है। जिन कर्मचारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन 01 जनवरी 2004 को अथवा उससे पूर्व जारी किया गया था। साथ ही उन्हें पुरानी पेंशन योजना (OPS) के तहत कवर किया जा सकता है। यदि मेटर सुलझ जाता है तो पेंशन में बड़ा फायदा हो सकता है।