May 18, 2022

कर्मचारियों पर मेहरबान हुई सरकार – छुट्टियों के बदले मिलेगा कैश, जानिए डिटेल में…

Sarkari Karmchari best

न्यूज़ डेस्क : एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सरकार लेबर कोड की नियमों को लागू करने की योजना बना रही है। दरसअल, 1 जुलाई से निये लेबर कोड लागू होने की बात प्रकाश में आ रही है। मालूम हो कि देश के 23 राज्यों ने न्यू वेज कोड का ड्राफ्ट तैयार कर भेजा है। इस नए वेज कोड में 4 लेबर कोड को भी लाने की तैयारी जोरों ओर है।

2019 में हो चुका है पारित : बता दें कि साल 2019 में यह नए लेबर कोड संसद में नपारित हो चुका है। ऐसे में सरकारी छुट्टियों को लेकर भारी बदवाल देखा जा सकता है। वर्तमान में 1 साल में 30 सरकारी छुट्टियां होती है। वहीं डिफेंस में एक साल में 60 छुट्टियां हैं। इन छुट्टियों को कैश में जा सकता है। अब 300 हॉलिडे का कैश ऑन कैरी फॉरवर्ड किया जा सकता है। लेकिन न्यू वेज कोड के अंतर्गत 300 से बढ़ाकर 450 छुट्टियां करने की मांग है। यह मांग लेबर यूनियन की ओर से की गई है। इसके साथ श्रम कानूनों में बदलाव भी किये जाने की संभावना है।

rupees-scheme-three

सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव : सैलरी स्ट्रक्चर की बात करें तो एक नई ड्राफ्ट गाइनलाइन बनाया जा रहा है। इस नए स्ट्रक्चर में बदलाव हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो न्यू वेज कोड लागू होते ही भत्ते का हिस्सा सीधे 50% पर नहीं रखा जाएगा। बल्कि धीरे-धीरे इन्हें बढ़ाया जाएगा। वहीं इससे पहले की गाइडलाइन में कुल सीटीसी का 50 फीसदी मूल वेतन और 50 फीसदी भत्ते में रखने की बात कही गई थी। वेतनभोगी का इन-हैंड वेतन कम करने की बात कही गई थी। टैक्स का बोझ बढ़ने की भी संभावनाएं थीं।

sarkari karmchari DA

You may have missed