December 10, 2022

कर्मचारियों को बड़ा तोहफा! 78 दिनों की सैलरी के बराबर मिलेगा Bonus, कैबिनेट ने दी मंजूरी..

Money Rupees

डेस्क : दीवाली (Diwali) के मौके पर रेलवे कर्मचारियों (Railway employees) को केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी सौगात मिलने जा रही है. केंद्र सरकार की तरफ से रेलवे कर्मचारियों को बोनस (Bonus) दिया जाना. इस बार रेलवे कर्मचारियों को कुल 78 दिनों का बोनस दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सभी पात्र अराजपत्रित रेल कर्मचारियों (RPF/RPSF कार्मिकों को छोड़कर) के लिए कुल 78 दिनों की सैलरी के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस (Productivity Linked Bonus) को मंजूरी दे दी है. इस फैसले से 11.56 लाख से ज्यादा अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को सीधे फायदा मिलेगा.

मिलेगा इतना अधिकतम बोनस : रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के इस बोनस से सरकार पर करीब 2000 करोड़ रुपए का दबाव भी पड़ेगा. एलिजिबल रेलवे कर्मचारियों को PLB भुगतान के लिए निर्धारित वेतन केलकुलेशन की सीमा 7000 रुपए प्रतिमाह तय है. इसके लिए कुल 78 दिनों के बोनस की अधिकतम सीमा 17,951 रुपए हैं. रेलवे कर्मचारियों को हर साल दशहरा/पूजा के पहले PLB का भी भुगतान किया जाता है. कैबिनेट का यह फैसला इस साल भी कर्मचारियों के लिए त्योहारों का तोहफा है.

रेलवे ने बीते साल भी अपने रेलवे कर्मचारियों को पूरे 78 दिन का बोनस दिया था. एक रेलवे कर्मचारी को 30 दिन के हिसाब से पूरे 7000 रुपए बोनस बनता है. ऐसे में कुल 78 दिन का उस कर्मचारी को लगभग 18000 रुपए बोनस मिलेगा.

दशहरे से पहले मिलेगा बोनस की राशि : रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने इसके लिए केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा था, जिसे बहुत जल्द ही कैबिनेट ने मंजूर भी कर लिया है. कैबिनेट आमतौर पर दशहरा के पहले ही रेलवे कर्मचारियों के बोनस आदि का ऐलान करती है. इसमें सरकार के खजाने पर 2000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त दबाव पड़ेगा.

ये भी पढ़ें   सतर्क रहें! डीलर उपभोक्ताओं को दे रहे है प्लास्टिक वाले चावल? सामने आया सच..