December 1, 2022

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! वेतन में ₹27,312 की होगी बढ़ोतरी, जानिए – किस महीने सैलरी में आएगी…

sarkari result

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा सरकार ने मार्च में की थी। सरकार ने 1 जनवरी से डीए बढ़ोतरी लागू करने की बात कही थी। वित्त मंत्रालय ने अप्रैल के वेतन के साथ तीन महीने का एरियर देने की बात कही थी। मार्च में आए ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स से साफ हो गया है कि जुलाई-अगस्त में महंगाई भत्ता 4% की दर से बढ़ सकता है।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! वेतन में ₹27,312 की होगी बढ़ोतरी, जानिए - किस महीने सैलरी में आएगी… 1

जनवरी और फरवरी में AICPI के आंकड़ों में गिरावट आई थी। इन आंकड़ों के आधार पर जुलाई-अगस्त का डीए बढ़ाने की संभावना कम थी। लेकिन मार्च का नंबर जारी होने के बाद डीए बढ़ोतरी को तय माना जा रहा है। जुलाई-अगस्त में अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। हालांकि अभी अप्रैल, मई और अप्रैल के आंकड़े आने बाकी हैं, लेकिन बढ़ती महंगाई को देखते हुए एआईसीपीआई का आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

RUPEES

अगर DA 38 फीसदी है तो सैलरी क्या होगी? 56,900 रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 38% होने पर डीए के रूप में 21,622 रुपये मिलेगा। 34 फीसदी डीए के मुताबिक इन कर्मचारियों को 19,346 रुपये का महंगाई भत्ता मिल रहा है. इस हिसाब से उनके वेतन में हर महीने 2,276 रुपये (सालाना 27,312 रुपये) की बढ़ोतरी होगी।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! वेतन में ₹27,312 की होगी बढ़ोतरी, जानिए - किस महीने सैलरी में आएगी… 2

न्यूनतम वेतन में इतनी बढ़ोत्तरी : 18 हजार बेसिक सैलरी वालों को फिलहाल 6,120 रुपये डीए मिल रहा है। अगर डीए 38 फीसदी है तो यह बढ़कर 6,840 रुपये हो जाएगा। यानी हर महीने सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसके मुताबिक सालाना 8,640 रुपये की बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें कि राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके जीवन स्तर में सुधार के लिए डीए (महंगाई भत्ता) दिया जाता है। इसके पीछे सरकार का मकसद है कि महंगाई बढ़ने के बावजूद कर्मचारियों के रहन-सहन पर किसी तरह का तनाव न हो।

ये भी पढ़ें   क्या आप भी बिजली बिल से परेशान है? अब सर्दियों में जमकर चलाएं हीटर..आधी से भी कम आएगा बिल..