4 February 2023

अब फ्री में नहीं मिलेगा Twitter का ब्लू टिक- हर महीने लगेगा 660 रुपये

elon musk

डेस्क: जब से Twitter में Elon Musk की एंट्री हुई है कुछ न कुछ नया देखने सुनने को मिल रहा है। जिसके बाद कुछ यूजर्स को ट्विटर यूज करने के लिए भुगतान करना होगा। दरअसल, अब जिन यूजर्स के पास ब्लू टिक है (Twitter Blue Tick Mark) उन्हें अब ये ब्लू टिक फ्री में नहीं मिलेगा। अब इसके लिए यूजर्स को हर महीने $8 यानी 660 रूपए का भुगतान करना होगा। खुद ट्वीट करके इस बात की जानकारी Elon Musk ने दी है। उन्होंने एक ट्वीट कर बताया कि ब्लूटूथ के लिए ट्विटर का मौजूदा सिस्टम बकवास है। उन्होंने इसमें कुछ बदलाव भी किए हैं।

ब्लू टिक के लियेे करना होगा भुगतान : अब हर महीने टि्वटर के वेरीफाइड अकाउंट यूजर्स को सब्सक्रिप्शन चार्ज का भुगतान करना होगा। चार्जेस लगाने के बाद मस्क ने कुछ नए और खास फीचर्स भी ऐड किए हैं। साथ ही कम्पनी के कर्ता धर्ता ने ये भी बताया कि अब यूजर्स से होने वाले स्कैम और स्पैंम रोकने के लिए जरूरी प्रायोरिटी इन रिप्लायड मेंशन और सर्च का ऑप्शन भी दिया जाएगा। साथ ही यूजर्स ट्विटर पर लंबे वीडियो और ऑडियो भी इस बदलाव के बाद पोस्ट हो सकेंगे। साथ ही ट्विटर यूजर को अब पहले के मुकाबले कम ऐड भी दिखाई देंगे।

एलन की एंट्री ने बदला हाल : ट्विटर पर जब से Elon Musk ने एंट्री की है तब से कुछ न कुछ बड़े परिवर्तन हुए हैं। एक और जहां कुछ लोगों की छटनी हुई वहीं कई कर्मचारियों की पेंशन भी लगातार बढ़ती जा रही है। इन दिनों में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर के कुछ इंजीनियर को 7 दिन 12 घंटे काम करने के आदेश दिए गए हैं। इतना ही नहीं यह भी बताया गया है कि अगर वह इन नियमों और समय के मुताबिक काम नहीं करेंगे तो उनकी नौकरी पर तलवार लटक जायेगी। बता दे ट्विटर के इंजीनियरों को Paid verification फीचर लॉन्च करने के लिए 7 नवंबर की डेडलाइन दी गई है।

ये होगी ट्विटर की सब्सक्रिप्शन फीस : अभी तक तो एलन मस्क ने वेरीफाइड अकाउंट के लिए तय किए गए सब्सक्रिप्शन में कोई बदलाव नहीं किए हैं। इसका खुलासा उन्होंने खुद किया। एक ट्वीट करते हुए उन्होंने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में जवाब सब्सक्रिप्शन चार्ज के लिए शिकायत करने वाले लोगों को बराबर जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि- वह शिकायतें करना जारी रखें, लेकिन अब यह प्रतिमाह $8 ही रहेगा।