4 February 2023

बुजुर्गों के लिए बड़ी राहत! अब नहीं लगाने होंगे ब्लॉक के चक्कर, ऐसे डाउनलोड करें पेंशन सर्टिफिकेट..

bujurg retirement

डेस्क : Digilocker आपके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एक ही स्थान पर संग्रहीत करने के लिए एक बहुत ही सुरक्षित स्थान है। तो अगली बार जब आप किसी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को खोजने की जल्दी में हों, तो आप दस्तावेज़ खोजने की परेशानी से बचेंगे क्योंकि वे डिजिलॉकर ऐप पर 24/7 उपलब्ध हैं।

यह भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली क्लाउड-आधारित सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को अपने प्रमाणित दस्तावेजों तक पहुंचने की अनुमति देती है। विशेष रूप से डिजिलॉकर के साथ, आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और शैक्षिक दस्तावेजों जैसे अपने आवश्यक दस्तावेजों को सहेज और एक्सेस भी कर सकते हैं।

डिजिलॉकर सेवाओं को अब पेंशन प्रमाणपत्र तक बढ़ा दिया गया है। दरअसल, बुजुर्गों की मदद के लिए एक बड़े कदम के तहत बैंक ऑफ महाराष्ट्र उन्हें पेंशन सर्टिफिकेट जारी करेगा। इसलिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि डिजिलॉकर के माध्यम से अपना पेंशन प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें, तो इन चरणों का पालन करें:

डिजिलॉकर से पेंशन प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें

  • चरण 1: सबसे पहले, आपको वेब पर अपने खाते में लॉग इन करना होगा या अपने डिवाइस पर डिजिलॉकर ऐप खोलना होगा।
  • चरण 2: साइन-इन करने के लिए, वे आपसे आपके आधार नंबर या पंजीकृत फोन नंबर के साथ 6 अंकों का सुरक्षा पिन मांगेंगे। अपने डिजिलॉकर को एक्सेस करने के लिए आपको एक ओटीपी मिलेगा।
  • चरण 3: एक बार जब आप सफलतापूर्वक लॉगिन कर लेते हैं, तो “बैंक ऑफ महाराष्ट्र पेंशन ऑथेंटिकेशन” की जांच करें। वैकल्पिक रूप से, आप वेबसाइट के बाईं ओर मेनू में “खोज दस्तावेज़” भी खोज सकते हैं।
  • चरण 4: “पेंशन दस्तावेज़ दर्ज करें और आपको कई विकल्प मिलेंगे। अब “बैंक ऑफ महाराष्ट्र” चुनें।
  • चरण 5: फिर यह आपको एक छोटा फॉर्म प्रदान करेगा जिसमें आपको पेंशनभोगी की जन्म तिथि और पीपीओ नंबर दर्ज करना होगा।
  • चरण 6: अब पीपीओ नंबर पंक्ति के नीचे चेकमार्क पर टैप करें “डिजिलॉकर पर मेरे दस्तावेज़ लाने के उद्देश्य से जारीकर्ताओं के साथ मेरा विवरण साझा करने के लिए सहमति।” एक बार यह हो जाने के बाद, पेंशन प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए “दस्तावेज़ प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

अब आप अपने व्हाट्सएप ऐप के जरिए भी डिजिलॉकर एक्सेस कर सकते हैं। आपको बस MyGov के WhatsApp नंबर (9013151515) पर ‘Hi’ लिखकर भेजना है। DigiLocker Services पर टैप करें और फिर निर्देशों का पालन करें। यह आपको सभी मौजूदा दस्तावेज़ों को देखने और डाउनलोड करने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप पर मैसेज करते समय आप इनमें से कोई भी प्राप्त कर सकते हैं।