May 17, 2022

बुजुर्गों की चमकी किस्मत! अब हर महीने मिलेंगे 1000 रूपये की सीधी पेंशन खाते में, जानिए डिटेल

पेंशन

डेस्क : सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना है। यह योजना लोगों में काफी लोकप्रिय गए। बतादें कि अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) के तहत बुढ़ापे में पेंशन देने की प्रावधान है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी (PFRDA) के आंकड़ो के मुताबिक बीते वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक अटल पेंशन योजना से 4.01 करोड़ लोग जुड़े थे।

rupees-scheme-three

मालूम हो कि अटल पेंशन योजना की शुरुआत 9 मई 2015 शुरू हुई। यह योजना पीएफआरडीए की दो मुख्य पेंशन योजना में से एक है। इस योजना के तहत नागरिकों को बृद्धा अवस्था प्रतिमाह 5 से 10 हजार तक की पेंशन की सुविधा मिलती है। इस योजना से हर बैंक और पोस्ट ऑफिस के माध्यम से जुड़ सकते हैं। इसमें 19 वर्ष की आयु से जुड़ने पर अधिक लाभ मिलता है।

अटल पेंशन योजना में ऐसे लोग कर सकता है निवेश : अटल पेंशन योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इसके तहत पति-पत्नी दोनों को वृद्धावस्था में दस हजार रुपये तक पेंशन मिल सकती है। इसके लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। वहीं इस योजना में 20 साल के लिए निवेश करना होता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 साल की उम्र से 210 रुपए प्रतिमाह यानी 7 रुपए प्रतिदिन निवेश पर 5000 रुपए पेंशन हर माह मिलती है। वहीं, 42 रुपये प्रतिमाह निवेश करने पर 1000 रुपये प्रतिमाह पेंशन की राशि मिलेंगे।

rupees-fd-four