May 27, 2022

बुजुर्गों की बल्ले बल्ले – अब हर महीना मिलेंगे इतने हजार रुपये पेंशन, फटाफट जानिए –

pension

डेस्क : देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद को लेकर केंद्र व राज्य सरकार हमेशा आगे आ रही है। ऐसे में अगर आप भी “पीएम किसान सम्मान निधि” के धारक है, तो फिर आपकी मौज आने वाली है। दरअसल, सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक और योजना की शुरुआत की है।

सरकार अब “पीएम किसान मानधना योजना” के तहत लोगों को हर महीना पेंशन के तौर पर 3 हजार रुपये दे रहे है। सरकार किसी तरह से असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है। आपको बता दे की केंद्र सरकार ने इस जनकल्याणकारी योजना की शुरुआत काफी पहले की है, जिससे बड़े स्तर पर लोगों ने जुड़ना भी शुरू कर दिया है।

इस योजना के तहत डेली बस 2 रुपये बचाकर हर साल 36,000 रुपये की पेंशन आसानी से ले सकते हैं। वहीं, इस योजना को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये जमा करना होंगे। 18 वर्ष की आयु वाले रोजाना 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे यानि 36000 रुपये साल मिलेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है। इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा।