May 18, 2022

बुजुर्गों के लिए खुशखबरी! Post Office में Bank से खूब ज्यादा मिलेगा रिटर्न, जानिए डिटेल में..

best post office scheme for old peoples

डेस्क : अगर आप भी बुजुर्ग व्यक्ति (Senior Citizen) हैं और अच्छे रिटर्न के साथ बेहतर सेविंग्स स्कीम चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) के “सीनियर सिटीजन स्कीम” आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम में आपको इस सेगमेंट में बैंक के मुकाबले ज्यादा रिटर्न भी मिलता है और आपकी निवेश की गई राशि की सेफ्टी की गारंटी भी मिलती है।

Rupees

इतना ही नहीं आप इस स्कीम में किए गए निवेश की रकम पर टैक्स छूट भी ले सकते हैं। इस स्कीम में निवेश के लिए पहले सबसे पहले आपको खाता ओपन कराना होता है। कम से कम 60 साल की उम्र के लोग ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि जिन लोगों ने VRS, यानी रिटायरमेंट की उम्र से पहले ही रिटायरमेंट ले ली है वह भी चाहें तो इस स्कीम में अकाउंट ओपनिंग सकते हैं।

indian rupees

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की सीनियर सिटीजन स्कीम में इस समय ग्राहकों को 7.4% सालाना के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। यानी बाकी छोटे सेविंग स्कीम्स के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिल रहा है।  सबसे जरूरी बात यह स्कीम अकाउंट कम से कम 1000 रुपये में खोला जा सकता है। एक बात गौर करने वाली है कि इस स्कीम में कम से कम 15 लाख रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपकी जमा पूंजी की मेच्योरिटी 5 साल में पूरी होती है।

rupees-scheme-three

अगर आप चाहें तो स्कीम को और 3 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं। आपको इसके लिए अप्लाई करना होगा। आप चाहें तो मेच्योरिटी से पहले भी अकाउंट बंद करा सकते हैं, लेकिन इसका आपको थोड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर आप अकाउंट को ओपनिंग के 1 साल बाद क्लोज करा देते हैं तो जमा राशि का 1.5 प्रतिशत रकम काट ली जाती है। अगर आप 2 साल बाद बंद कराते हैं तो जमा राशि का 1 प्रतिशत राशि काट ली जाती है।

You may have missed