बुजुर्गों की बल्ले बल्ले! FD पर मिलेगा 8.5 फीसदी ब्याज दर, जानिए – डिटेल में..

Bank FD BEST RETURNS

डेस्क : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा हाल ही में रेपो दर में वृद्धि के बाद सावधि जमा बहुत आकर्षक होते जा रहे हैं। कई बड़े सार्वजनिक और निजी बैंकों ने पहले ही Fixed deposit पर ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है, जिससे ग्राहकों को अपनी जमा राशि पर उच्च ब्याज दर प्राप्त करने की अनुमति मिल गई है।फिक्स्ड डिपॉजिट को निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है।

उच्च मुद्रास्फीति और शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच कई लोग सावधि जमा का विकल्प चुन रहे हैं। आप बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों और डाकघरों से कम जोखिम वाले वित्तीय साधनों में निवेश कर सकते हैं। तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड एक ऐसी सरकारी कंपनी है, जो सावधि जमा पर बहुत ही आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रही है। कंपनी ने वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 प्रतिशत ब्याज दर देने का फैसला किया है। कंपनी ने फिलहाल निवेशकों की जरूरत के मुताबिक दो विकल्प पेश किए हैं। एक गैर-संचयी सावधि जमा यानि गैर-संचयी सावधि जमा और दूसरा संचयी सावधि जमा है।

Non Cumulative Fixed Deposit : इस Fixed deposit के तहत निवेशक मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। जब सावधि जमा परिपक्व हो जाती है, तो वे अपना निवेश वापस ले सकते हैं। यह फिक्स्ड डिपॉजिट 2, 3, 4 और 5 साल की अवधि के लिए किया जा सकता है। गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए कार्यकाल के आधार पर इस पर ब्याज दरें 7.25 प्रतिशत से 8 प्रतिशत तक होती हैं। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वैसे आपको बता दें कि 60 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर ही उन्हें 8.5 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी। 48 महीने में मैच्योर होने वाली FD पर 8.25 फीसदी ब्याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें   गेहूं के बाद अब चावल खाना होगा महंगा - दोगुनी हो जाएगी चावल की कीमत, जानिए विस्तार से..
rupees-notes-two

संचयी सावधि जमा : यह तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड का दूसरा उत्पाद है जिसका वरिष्ठ नागरिक लाभ उठा सकते हैं। इसमें ब्याज दर तिमाही चक्रवृद्धि होगी, जिसका भुगतान निवेशकों को मैच्योरिटी पर किया जाएगा। इस सावधि जमा की अवधि भी 1, 2, 3, 4 और 5 वर्ष है। ब्याज दर समयावधि के अनुसार 7.25 प्रतिशत से 8.5 प्रतिशत के बीच निर्धारित की गई है। 58 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग 60 महीने की सावधि जमा पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं।

rupees-for-fd