बुजुर्गों के लिए खुशखबरी! अटल पेंशन योजना से हर माह मिलेंगे 1 हजार रूपये, फटाफट कराएं रजिस्ट्रेशन..

best pension yojana atal

डेस्क : छोटे निवेश में पेंशन की गारंटी देने के लिए यह सरकारी योजना एक अच्छा विकल्प है। वर्तमान में अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 60 साल बाद 1000 से 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन की गारंटी देती है। जाहिर है कि एक व्यक्ति को निश्चित रूप से सालाना 60,000 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Rupees-indian

आइए जानते हैं अटल पेंशन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना होगा और इसके क्या फायदे हैं। इस पेंशन योजना में निवेश की गई राशि के एवज में सरकार 60 साल बाद पेंशन देगी। योजना के तहत हर माह खाते में एक निश्चित अंशदान करने के बाद सेवानिवृत्ति के बाद एक हजार से पांच हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर आपकी उम्र में 18 साल की मासिक पेंशन के लिए योजना में अधिकतम 5000 रुपये जोड़े जाते हैं तो आपको हर महीने मात्र 210 रुपये देने होंगे।

rupees-notes-two

अगर यही पैसा हर तीन महीने में दिया जाता है तो 626 रुपये और छह महीने में 1,239 रुपये देने होंगे। मान लीजिए आप 35 साल की उम्र में 5 हजार पेंशन के लिए ज्वाइन करते हैं तो 25 साल तक आपको हर 6 महीने में 5,323 रुपए जमा करने होंगे। ऐसे में आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा। उस राशि पर आपको 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। वहीं, अगर आप 18 साल की उम्र में ज्वाइन करते हैं तो आपका कुल निवेश सिर्फ 1.04 लाख रुपये होगा। यानी अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो आपको उसी पेंशन के लिए करीब 1.60 लाख रुपये और ज्यादा निवेश करने होंगे।

योजना की मुख्य बातें

  • इसके भुगतान के लिए 3 प्रकार की योजनाओं का चयन किया जा सकता है, मासिक निवेश, तिमाही निवेश या अर्धवार्षिक निवेश।
  • इसे आयकर की धारा 80 सीसीडी के तहत कर छूट का लाभ मिलता है।
  • एक सदस्य के नाम से केवल एक पेंशन खाता खोला जाएगा।
  • यदि सदस्य की मृत्यु 60 वर्ष से पहले या बाद में हो जाती है तो पेंशन की राशि उसकी पत्नी को दी जाएगी।
  • अगर सदस्य और पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो सरकार उनके नॉमिनी को पेंशन देगी।
ये भी पढ़ें   Post Office Scheme : अब अपने बच्चे का खाता खुलवाएं, हर साल मिलेंगे ₹25000..