31 January 2023

बुजुर्ग नागरिकों को बड़ा तोहफा! मिलेगा पूरे 2 लाख का फायदा, जानें – कैसे?

senior citizen pension

डेस्क : देश में वरिष्ठ नागरिकों को को कई सुविधाएं दी जाती है। इसका उद्देश्य उन्हें आर्थिक सहायता देना होता है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जिसमे वृद्ध व्यक्ति को 2 लाख रुपए का फायदा मिलेगा। इस योजना का नाम जीवनधारा सेविंग अकाउंट है तो आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जीवन धारा बचत खाते (Jeevandhara saving account) पर केनरा बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 2 लाख रुपए तक का लाभ दे रहा है। यह खाता वरिष्ठ नागरिकों को एक विशेष सुविधा प्रदान करता है। बता दें कि यह खाता केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही खोला जा सकता है। इस कार्य से जुड़ने के लिए 60 साल या उससे अधिक होनी आवश्यक है। इस खाते को जीरो बैलेंस के साथ ओपन किया जा सकता है।

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

बता दें कि आपको इस अकाउंट पर हर महीने औसतन 1700 रुपए का बैलेंस बनाए रखना होगा। इस खाते में जमा राशि पर हर साल 2.9 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है। इस अकाउंट से खाताधारक को फ्री डेबिट कार्ड की सुविधा मिलती है।

ऐसे मिलेगा 2 लाख रुपए का लाभ

केनरा बैंक पेंशन खाताधारकों को लोन की सुविधा भी देता है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक केनरा पेंशन प्रोडक्ट के तहत आप मासिक पेंशन का 10 गुना तक कर्ज ले सकते हैं या अधिकतम 2 लाख रुपये का कर्ज ले सकते हैं। अगर कोई खाताधारक पेंशन खाता भी रखता है तो उसे भी 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है।