LPG सिलेंडर खरीदने पर सरकार देगी 1600 रुपये की छूट, जानिए -किसे मिलेगा फायदा

LPG cylinder: वर्तमान सरकार में महिलाओं के लिए कई योजनाएं लाई जा रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें लाभान्वित करना है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार महिलाओं को एलपीजी गैस (LPG cylinder) पर 1600 रुपये की सहायता राशि दे रही है। यह एक बड़ी मदद है। इस योजना का उद्देश्य हर घर को गैस चूल्हा उपलब्ध कराना है। आइए जानते हैं तारा से।

सरकार करेगी 1600 रुपए की मदद : इसके अलावा बीपीएल परिवारों को एक एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जाती है। हालांकि, हितग्राहियों को चूल्हा खुद खरीदना होगा। योजना के तहत लाभार्थियों को 14.2 किलो एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) दिया जाता है। इसकी कीमत करीब 3200 रुपए है। इस पर 1600 रुपये की सब्सिडी मिलती है जबकि 1600 रुपये ओएमसी एडवांस के तौर पर मिलते हैं।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ : उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन लेने के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है। साथ ही उनके पास बैंक खाता और बीपीएल कार्ड होना चाहिए। इस शर्त पर बैठी महिलाओं को गैस सिलेंडर में 1600 की छूट दी जाएगी।

इतने करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का टारगेट : वर्ष 2016 में, जब उज्ज्वला लॉन्च किया गया था, तो गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) 5 करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराती है। यह योजना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है।

ये भी पढ़ें   अब P.F खाते की स्थिति जानना हुआ और भी आसान, पूरी जानकारी इंस्टाग्राम पर

सुमन सौरब

अपने आप को हारा हुआ इंसान.....लेकिन फिर भी जीतने की तमन्ना मे ????