December 1, 2022

50 पैसे का सिक्का बेचकर घर बैठे कमाए ले 1 लाख रूपए – जानें आसान तरीका

paise ke sikke

डेस्क : क्या आप जानते हैं कि 50 पैसे के पुराने सिक्कों की कीमत तकरीबन 1 लाख रुपये तक हो चुकी है। जी हाँ , कुछ एहमियत न रखने वाले 50 पैसे के सिक्के भी अब आपको बना सकते हैं लखपति , जानिये कैसे। आपको बतादें की ऑनलाइन साइट पर बिक रहे हैं , लाखों में है कीमत। बतादें की ऑनलाइन साइट पर लोग 50 पैसे के सिक्के को हजार रुपए और लाख रुपए के दामों में खरीद रहे हैं। यदि आपके घर में भी पुराने पैसो के सिक्के उपलब्ध हैं तो जल्द ही उन्हें इकट्ठा करने में जुट जाइये क्योंकि ऐसा करना आपको रातों रात अमीर बना सकता है।

बतादें की आजकल लोगों को पुरानी चीजें बटोरने का काफी शौक है ऐसे में पुराने ज़माने के सिक्के और कागज के नोट को जमा कर के लोग विंटेज थ्रिफ्ट स्टोर में बेच कर आते हैं झन इनकी कीमत हजारों लाखो रूपये तक होजाती है। आजकल कई लोग पुराणी चीजों का कलेक्शन रखने में रूचि रखते हैं ऐसे में काफी लोग पुराने सिक्कों और नोटों को भी अपने कलेक्शन में शामिल करने के बड़े शौकीन हैं। जानीमानी ऑनलाइन साइट OLX पर यही 50 पैसे के सिक्कों की कीमत लाख रूपये तक्क है हालाँकि ऐसे कई लोग हैं जो इनको हजार रूपये में भी खरीद रहे हैं।

लेकिन आपको बता दें कि हम जिन 50 पैसों के सिक्के के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह कोई मामूली 50 पैसे के सिक्के नहीं है वह बड़े ही खास सिक्के हैं जिन्हें वर्ष 2011 में जारी किया गया था । जी हां, इस साल भारत सरकार ने 25 और 50 पैसे के सिक्के का प्रचलन खत्म करने का फैसला किया था । ऐसे में इन 50 पैसे के सिक्कों की अहमियत कुछ ज्यादा ही है जो कि वर्ष 2011 में बने थे। यानी कि ऐसे सिक्के जिनके नीचे वर्ष में 2011 लिखा हुआ है उनकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है और यदि आपके घर में ऐसे सिक्के हो जो कि 2011 वर्ष में जारी किए गए हो तो आप भी उन्हें इकट्ठा कर ऑनलाइन वेबसाइट जैसे की OLX पर जा कर के ऑनलाइन ही बेंच सकते हैं।

ये भी पढ़ें   सावधान! Bank Account में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगेगा जुर्माना? सरकार ने दिया जवाब

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केवल ओएलएक्स ही नहीं बल्कि ऐसी कई ऑनलाइन साइट अथवा पोर्टल उपलब्ध है जहां पर आप अपने पुराने सिक्कों को बेच सकते हैं , हालांकि ओ एल एक्स पर इन सिक्कों को सबसे ज्यादा खरीदा व बेचा जा रहा है आप लोग अपने पुराने सिक्कों को बेचने के लिए सबसे पहले ओएलएक्स पर आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होगी , इसके बाद अपनी प्रोफाइल के अंदर 50 पैसे के सिक्के की विशेषताएं लिखकर उनकी एक लिस्ट बनानी होगी इसके बाद आपको अपने सामान यानी कि 50 पैसों के उन सिक्कों की कुछ अच्छी तस्वीरें लेकर के अपलोड करनी होगी जो कि खरीदने वाले लोग देख सकेंगे साथ ही आप उन तस्वीरों के साथ उन सिक्कों की विशेषताओं को भी लिखना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके सिक्कों को खरीदने में रुचि दिखाएं आप यह भी लिख सकते हैं कि यह सिक्के वर्ष 2011 में जारी किए गए हैं और इन तस्वीरों को पोस्ट करने के बाद खरीदने वाले लोग आपसे संपर्क करना शुरू कर देंगे और आप भी अपने घर में युहीं पड़े 50 पैसे के सिक्के को बेचकर लाखों कमा सकेंगे।