December 7, 2022

Flipkart पर ऑर्डर की घड़ी – डिब्बा खोला तो निकले गोबर के उपले, आपके साथ ऐसा हो तो क्या करें?

upale

डेस्क : त्योहारों के सीजन ने ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स एक से बढ़ के एक ऑफर्स लाती हैं। भारी डिस्काउंट और लुभाने वाले ऑफर्स के ज़रिए ऑनलाइन तो ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स अपनी बिक्री बढ़ा रही हैं। इसी क्रम में ऐसी घटनाएं सामने आईं हैं जहां ग्राहकों ने ऑर्डर किया कुछ और उन्हें डिलीवर हुई दूसरी चीज।

ऐसा एक मामला हाल ही में उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले की एक महिला ने फ्लिपकार्ट के बिग बिलियन डे सेल के दौरान एक रिस्ट वॉच यानी कलाई की घड़ी ऑर्डर की थी, पर जब उनका ऑर्डर डिलीवर हुआ तो उन्हें घड़ी के बदले गोबर मिले।

सामने आई जानकारी के अनुसार, ग्राहक का नाम नीलम यादव है, उन्होंने 28 सितंबर को जारी सेल के दौरान उन्होंने कुछ 1,304 रूपए की घड़ी ऑर्डर की थी। जहां उन्होंने कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुका, जब उनका ऑर्डर 7 अक्टूबर की दोपहर में आया और उन्होंने बॉक्स खोला तो उसमें घड़ी की जगह चार छोटे गोबर के उपलों का एक पैकेट मिला।

डिलीवरी बॉय को बुलाकर की शिकायत : इस गलती पर नीलम ने इस पर तुरंत एक्शन लिया। उन्होंने उस डिलीवरी बॉय कोई फौरन बुलाया और इस बात की शिकायत की। जिसके बाद हालांकि, डिलीवरी एक्जीक्यूटिव ने नीलम को पूरे पैसे वापस कर दिए और ग्राहक से गलती से डिलीवर किए गोबर के उपलों को अपने पास रख लिया।

ये हैं अन्य मामले : कुछ ऐसा ही मामला सामने आया छत्तीसगढ़ के कारोबा जिले से। जहां एक व्यक्ति ने फ्लिपकार्ट से डिस्काउंट पर मिल रहा लैपटॉप ऑर्डर किया था। पर जब उन्होंने डिलीवर हुआ पार्सल खोला तो उन्हें किताबें मिली। इस ठगी की घटना में पीड़ित व्यक्ति का नाम विनय सोनी है। घटना के बाद रजगामार चौकी और फ्लिपकार्ट कंपनी में मामले की शिकायत की गई है।

ये भी पढ़ें   विवाहित जोड़ों को मिलेंगे 2.50 लाख रुपए - सरकार की इस योजना में करें अप्‍लाई..

आपके साथ ऐसा हो तो क्या करें? यदि आप भी जमकर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और कभी आपके साथ भी ठगी हो जाती है तो ऐसे में आप क्या करें? ऐसे में सबसे बढ़िया उपाय है कि जब भी आपका ऑर्डर डिलीवर होने वाला होता है तो उसे खोलते समय उसका वीडियो बना लें। अगर बॉक्स में ऑर्डर किए गए सामान की जगह कुछ और निकलता है तो सबसे पहले शॉपिंग वेबसाइट पर इसकी शिकायत करें। कई मामलों में कंपनियां रिफंड जारी कर देती है। हालांकि आप पुलिस स्टेशन में भी इसकी शिकायत कर सकते हैं।