9 February 2023

कर्मचारियों को तोहफा – DA के बाद DR में 4% का हुआ इजाफा, खाते में आंएगे इतने रुपये..

rupees

डेस्क : दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। इससे पहले सरकार ने महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 4 फीसदी कर 38 फीसदी कर दिया था. और अब सरकार ने 1 जुलाई, 2022 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत (Dr) में 4% की बढ़ोतरी की है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के कार्यालय ज्ञापन (OM) के अनुसार, डीआर को अब तक बढ़ा दिया गया है। कुल का 38%।

जानें क्या है ज्ञापन में अच्छा : विभाग की ओर से 8 अक्टूबर 2022 को जारी किए गए ज्ञापन में कहा गया है कि ‘केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को मंहगाई राहत को मौजूदा 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया जाएगा। दोपहर 01.07 बजे से ।’ Dr में बढ़ोतरी से केंद्र सरकार, केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों से पेंशन पाने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फायदा होगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डीआर आमतौर पर सितंबर और मार्च के महीनों में साल में दो बार घोषित किया जाता है। इसके अलावा, पेंशनभोगी पोर्टल के अनुसार, “जनवरी और फरवरी के महीनों में पेंशन/पारिवारिक पेंशन पर डीआर की गणना पिछले साल दिसंबर के महीने के लिए उपलब्ध Dr दरों के अनुसार की जाएगी।

1 जुलाई 2022 से लागू होगा DA हाइक : सरकार की ओर से DA बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू की जाएगी. इससे पहले मार्च 2022 में सरकार ने जनवरी से DA (inflation allowance) बढ़ाने की घोषणा की थी. उस वक्त केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया गया था. अब यह बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। इस हिसाब से कर्मचारियों को सितंबर के वेतन में दो महीने का डीए एरियर मिलेगा। वहीं, 28 सितंबर को डीए बढ़ोतरी का दावा करने वाली ज़ी मीडिया की रिपोर्ट पर मुहर लग गई है।

इस आधार पर बढ़ता है डीए : आपको बता दें कि केंद्र सरकार लाखों कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए AICPI-IW (अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक- औद्योगिक श्रमिक) सूचकांक के आंकड़ों पर विचार करती है। जुलाई के लिए डीए की घोषणा पहली छमाही AICPI-IW डेटा के आधार पर की गई थी। जून में इंडेक्स बढ़कर 4 फीसदी हो गया।