पैसे की चिंता ख़त्म! जीवन भर के लिए पाएं हर माह LIC की तरफ से 12338 रुपए

LIC Jeevan Umang Policy

डेस्क : आजकल हर कोई अपने स्वास्थ्य और परिवार के लिए बहुत कुछ करता है। लोग कई तरह की बीमा पॉलिसियां ​​लेते हैं। अपना भावी जीवन आसानी से जीने के लिए पेंशन योजना के लिए आवेदन करें। अगर आप भी अपने भविष्य के लिए पेंशन पॉलिसी की तलाश में हैं तो एलआईसी ने एक खास योजना शुरू की है। एलआईसी ने हाल ही में अपनी साधारण पेंशन योजना शुरू की है। इस पॉलिसी के लिए धारक को प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

पैसे की चिंता ख़त्म! जीवन भर के लिए पाएं हर माह LIC की तरफ से 12338 रुपए 1

जिसका अर्थ है कि केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करके, पॉलिसीधारक जीवन भर पेंशन का लाभ उठा सकता है। हालांकि, जितना अधिक आप निवेश करते हैं, उतना ही आपको अपनी पेंशन मिलती है। यह पॉलिसी आपको दो विकल्प देती है। सिंगल लाइफ पॉलिसी और ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी। सिंगल लाइफ पॉलिसी एक व्यक्ति के नाम पर है। पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को मूल प्रीमियम राशि वापस कर दी जाती है। जबकि ज्वाइंट पॉलिसी पति-पत्नी के नाम होती है। दोनों पति-पत्नी की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को मूल प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। अगर आप छोटे निवेश में भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो यह पॉलिसी आपके काम आ सकती है।

business ideas in 30 thousand rupees

मैं कैसे आवेदन दे सकता हूँ? आप इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बैंक या बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बैंक या नजदीकी बीमा कंपनी के कार्यालय में जाकर फिजिकल फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपसे जरूरी दस्तावेज मांगे जाएंगे।

ये भी पढ़ें   PM Kisan : अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6,000 रुपये! जान लीजिए नया नियम -

पॉलिसी में शामिल होने के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता, राशन कार्ड, पता प्रमाण, आय प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। यह योजना आपको न्यूनतम 12,000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन प्रदान करती है, हालांकि पॉलिसी में अधिकतम मूल्य सीमा नहीं है। एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आपकी उम्र 42 साल है और आप 30 लाख रुपए की पॉलिसी लेते हैं तो आपको 12388 रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।