December 7, 2022

अब खाना बनाना होगा और महंगा ! 40 फीसदी तक बढ़ेंगे घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम – जानें

png lpg ke daam honge aur bhee jyada mahange

डेस्क : कल से यानी नए महीने की शुरुवात से आपको महंगाई थोड़ी और डराती नजर आएगी। ऐसा इसीलिए क्योंकि कल से सीएनजी से लेकर पीएनजी तक महंगा हो सकता है। इतना ही नहीं बिजली से लेकर खाद भी महंगी हो सकती है। दरअसल सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम 40 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया गया है, ये फैसला कल से लागू होगा। बता दें जो अब प्राकृतिक गैस की कीमत को 6.1 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया गया है।

इसके पहले इसी साल अप्रैल के महीने में भी प्राकृतिक गैस को कीमत बढ़ा दी गई थी। उस समय गैस के दाम को बढ़ाकर 6.10 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू किया गया था। जिसके बाद अब 1 अक्टूबर, 2022 से इसे बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया गया। जिसका मतलब गैस के दाम में सीधे तौर पर 40% की वृद्धि कर दी गई है। मालूम हो अप्रैल में दामों में दोगुनी बढोतरी की गई थी। साथ ही सरकार द्वारा गहरे क्षेत्रों से निकाले जाने वाले प्राकृतिक गैस की कीमतों 9.92 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 12.6 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया गया है।

गैस के दाम बढ़ने के बाद रसोई में खाना पकाने से लेकर बिजली और ट्रांसपोर्ट पर होने वाले खर्च बढ़ जायेगा। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते लगातार अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्राकृतिक गैस के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। मालूम हो हर 6 महीने पर सरकार द्वारा घरेलू प्राकृतिक गैस के दामों की समीक्षा की जाती है।

बताते चलें यदि अगर प्राकृतिक गैस के दाम एक डॉलर बढ़ता है तो सीएनजी के दाम 4.5 रुपये प्रति किलो तक बढ़ा दिए जाते हैं, तो इसका सीधा रूप से असर CNG की कीमत पर पड़ेगा। ऐसे में सीएनजी के दाम 12 से 13 रुपये प्रति किलो तक बढ़ाने की दरकार है। तो बिजली से लेकर घरों में सप्लाई की जाने वाली पीएनजी के दाम भी बढ़ जायेंगे। सरकार पर फर्टिलाइजर सब्सिडी बिल के खर्च का बोझ भी बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें   LIC Scheme : बच्चों के नाम पर खुलवाए यह प्लान - मिलेगा खूब गारंटीड रिटर्न..