4 February 2023

क्या आप जानते है Paytm पर हर घंटे तय है UPI Payment की लिमिट? जानें –

paytm technology

डेस्क : UPI पेमेंट सिस्टम (UPI Payment System) ने आम लोगों का जीवन बेहद आसान बना दिया है. कभी सड़क किनारे सब्जी वाले को पेमेंट करना हो या फिर मॉल में फैशनेबल ब्रांड के शोरूम पर, हर जगह UPI को खूब पसंद किया जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि Paytm, GPay और PhonePe जैसी अलग-अलग UPI पेमेंट ऐप पर ट्रांजैक्शन की लिमिट (UPI Transaction Limit) भी तय है. जानें किस APP पर क्या है लिमिट

UPI पेमेंट की कितनी हैं लिमिट

UPI पेमेंट सिस्टम में बैंक 2 बैंक (Bank 2 Bank) रियल टाइम ट्रांसफर होता है. इसलिए अलग-अलग बैंक ने इसके लिए अलग-अलग डेली लिमिट भी तय की हुई है. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की गाइडलाइंस के अनुसार UPI से हर दिन 1 लाख रुपये का लेनदेन किया जा सकता है. हालांकि कुछ छोटे बैंक ने इसकी लिमिट को 25,000 रुपये तक की तय की है.

Paytm पर घंटे के हिसाब से हैं लिमिट

UPI पेमेंट के लिए लोगों के बीच Paytm ऐप काफी पॉपुलर है. इस APP पर UPI पेमेंट की डेली मैक्सिमम लिमिट (UPI Daily Transfer Limit) जहां 1 लाख रुपये तक ही है. वहीं दिन भर में आप अधिकतम 20 UPI लेनदेन ही इस ऐप से कर सकते हैं. पर Paytm पर UPI पेमेंट की लिमिट घंटे के हिसाब से भी अलग-अलग है.

PAYTM पर आप 1 घंटे के भीतर 20,000 रुपये से ज्यादा ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. वहीं हर घंटे आप अधिकतम 5 UPI ट्रांजैक्शन ही इस APP से कर सकते हैं.