क्या आप जानते हैं ATM Card पर मिलता है 5 लाख का इंश्योरेंस? जानिए – पूरा प्रोसेस..

Atm Card Insurance

डेस्क : आज लगभग सभी लोगों के पास बैंक खाता है। ग्राहकों के बढ़ने के साथ बेकिंग की प्रणालियों में भी बहुत से महत्वपूर्ण बदलाव हुए है जिनमें से एक डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड भी है। आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत यदि किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाते हैं तो खाते के साथ हमे एक डेबिट कार्ड भी दिया जाता है।

इससे ऑनलाइन शॉपिंग करने और एटीएम से कैश निकालने में मदद मिलती है। हम आज आपको एटीएम कार्ड पर मिलने वाला इंश्योरेंस के फायदे के बारे में बताने वाले है। बता दे एटीएम कार्ड पर ग्राहकों को 5 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस का लाभ मिलता है। बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानने के वजह से इसका लाभ नहीं उठा पाते है।

व्यक्ति को एटीएम कार्ड इंश्योरेंस का फायदा केवल उन्हीं को मिलता है जो इस एटीएम कार्ड का मिनिमम 45 दिनों तक उपयोग करते हैं। अब आपको इस इंश्योरेंस का कितना फायदा मिलेगा यह आपके कार्ड पर निर्भर करता है आपका कार्ड जिस केटेगरी का होगा उतना आपको इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा। नीचे लिस्ट में बताया गया है कि आपको किस कैटेगरी में कितना इंश्योरेंस मिलेगा।

आपको बता दें कि यदि किसी व्यक्ति की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में फैमिली के लोग इंश्योरेंस पर डेथ क्लेम कर सकते हैं। आपको इसके लिए संबंधित बैंक में मृतक का डेथ सर्टिफिकेट, आश्रित का प्रमाण पत्र, एफआईआर की कॉपी, मृतक का प्रमाण पत्र आदि जैसे जरूरी दस्तावेज दिखाकर इंश्योरेंस को क्लेम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   क्या समय से पहले बंद कर सकते हैं सुकन्या समृद्धि खाता? जानें - क्या कहता है नियम…