28 January 2023

क्या आपको भी Ration Card में जुड़वाना है किसी सदस्य का नाम, तो चुटकियों में ऐसे होगा काम..

क्या आपको भी Ration Card में जुड़वाना है किसी सदस्य का नाम, तो चुटकियों में ऐसे होगा काम.. 1

Ration Card : देश भर के लोगों के लिए राशन कार्ड एक ऐसा जरूरी डॉक्यूमेंट है, जिसके जरिए किसी भी परिवार को सरकार की तरफ से मुफ्त या फिर सस्ते दामों पर राशन मिल जाता है. इस राशन पैकेज में आटा, दाल, चावल, तेल समेत दूसरी खाने योग्य चीजें भी होती हैं.

राशन कार्ड के जरिए आपको सरकार की तरफ से दिए जा रहे मुफ्त राशन का फायदा उठाने के लिए वैलिडिटी भी मिलती है. कुछ परिवारों के राशन कार्ड में कई तरह की गलतियाां भीबरहती हैं. परिवार के सारे सदस्यों का नाम राशन कार्ड में लिखा होना चाहिए. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नही है तो आप आसानी से ऑनलाइन तरीके से भी अपलोड करा सकते हैं.

आपको बता दें कि राशन कार्ड आपके लिए एक तरह से एड्रेस और पहचान पत्र के तौर पर भी काम आता है. ऐसे में राशन कार्ड में परिवार के सारे सदस्यों का नाम होना जरूरी है. अगर घर में आपकी पत्नी या बच्चे में किसी का नाम राशन कार्ड में दर्ज नहीं है और उनके नाम जोड़ना है

तो परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना भी बहुत जरूरी है. परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड की ओरिजिनल कॉपी के साथ एक फोटो कॉपी भी होनी हिबचाहिए. इसके अलावा, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और उनके माता-पिता के आधार कार्ड की भी आवश्यकता होगी. अगर राशन कार्ड में नवविवाहिता का नाम जोड़ना है तो उसका आधार कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र और माता-पिता के राशन कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी.